हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, यूपी सरकार ने सुविधा के लिए जारी किया मोबाइल ऐप

Edited By Ajay kumar,Updated: 09 Jul, 2019 09:46 AM

good news for haj pilgrims up government released mobile app for convenience

हज के लिए कॉन्सल जनरल ऑफ इण्डिया, जद्दाह ने हज यात्रियों की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप आरम्भ किया है। उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव/कार्यपालक अधिकारी राहुल गुप्ता ने यहां यह जानकारी दी।

लखनऊ: हज के लिए कॉन्सल जनरल ऑफ इण्डिया, जद्दाह ने हज यात्रियों की सुविधा के लिए एक मोबाइल ऐप आरम्भ किया है। उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव/कार्यपालक अधिकारी राहुल गुप्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस ऐप को प्लेस्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकेगा। हज के बाद हज यात्रियों के लिए ऐप पर हिन्दी, इंग्लिश और उर्दू में सर्वे फार्म उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें वह अपना फीडबैक दे सकते हैं।

उन्होंने बताया कि हज से संबंधित शिकायतों के लिए कॉन्सल जनरल ऑफ इण्डिया, जद्दाह ने एक व्हाट्सऐप नम्बर- 00966543891481 जारी किया है। आवश्यकता होने पर हज यात्री इसका भी उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस ऐप पर हज यात्री का पासपोटर् नम्बर, मक्का/मदीना/मिना में रिहाइश का विवरण, उड़ान विवरण, इमरजेंसी कान्टेक्ट टोल फ्री नम्बर 8002477786 जिस पर हजयात्री इण्डियन हज आफिस से सम्पकर् कर सकते हैं, खादिमुल हुज्जाज की तैनाती, अस्पताल एवं रेस्टोरेंट आदि की सूचनाएं उपलब्ध रहेंगी।     

गुप्ता ने हज यात्रियों से अपील की है कि वे अपनी आवश्यक दवायें डाक्टर के पर्चे के साथ एक जोड़ी कपड़ा, एहराम और एक जोड़ी चप्पल अपने हैंड बैग में अवश्य रखें। अपना पोसपोटर्, वीजा, हेल्थ वैक्सीनेशन काडर् अपने साथ अवश्य रखें। सऊदी अरब पहुंचने पर हाजियों का सामान कभी-कभी उनके कमरों पर देर से पहुंचता है। हज यात्री इस बात की शिकायत करते हैं कि उनके पास कपड़े बदलने को नहीं हैं। दवायें नहीं है, जो सामान में रखी हैं। वापसी में मक्का मदीना में हज यात्रियों का सामान 24 घंटे पहले ले लिया जाता है।       

उन्होंने बताया कि सुरक्षा के द्दष्टिगत सभी हज यात्री अपना पहचान-पत्र, ई-ब्रेसलेट आदि हर समय अपने साथ रखें। हज यात्रियों का प्रिन्टेड वीजा पासपोटर् पर स्टेपल किया जाता है। हज यात्रियों से अनुरोध है कि हज वीजा की हाडर्/सॉफ्ट कॉपी अपने पास हर समय रखें, हो सके तो स्माटर् फोन से फोटो खींचकर रखें। हज यात्रियों को सिम काडर् उड़ान स्थल पर ही दिया जायेगा, लेकिन उसे सऊदी-अरब पहुंच कर फिन्गर प्रिन्ट लेने के बाद ही एक्टिवेट किया जा सकेगा।  

गुप्ता ने हाजियों को सुझाव दिया गया है कि अपने साथ वीजा की कॉपी और सिमकाडर् का कवर सिम एक्टिवेट करते समय रखें। हम कमेटी ऑफ इण्डिया द्वारा हज उड़ान स्थल पर हाजियों को बैगेज टैग उपलब्ध कराया जायेगा, जिसे उनके सामान पर लगाया जाना आवश्यक है, ताकि मक्का-मदीना में पहुंचकर उनके सामान की पहचान आसानी से हो सके। अजीजिया से एनसीएनटीजेड कैटेगरी एवं हज से वापसी पर उड़ान तिथि बदला जाना सम्भव नहीं होगा।  

उन्होंने बताया कि हज यात्री अपने साथ खश-खश,वियाग्रा टैबलेट, सिंथेटिक काफूर, सिस्टोन, खमीरा, गुटखा, खैनी, गुल, पिपरमिंट, नाकरटिक्स, राजनीतिक साहित्य, फोटोग्राफ्स, पोर्नोग्राफिक्स सामग्री आदि न रखें। यह सामग्री सऊदी अरब ले जाना सख्त मना है। पकड़े जाने पर सऊदी कानून के अनुसार सजा, जेल अथवा मृत्यु दण्ड दिया जा सकता है। सोना, आभूषण, कीमती सामान भारत लाने पर कस्टम अथॉरिटी द्वारा रोक लगायी गयी है। इसलिए हज यात्री वापसी उड़ान में इस बात का ध्यान अवश्य रखें। सऊदी अरब में अतिरिक्त रियाल क्रय करने पर पैन काडर् की उपलबधता अनिवार्य है। हज यात्रियों को हज गाइडलाइंस-2019 में दिये गये निर्देशों के अनुरूप स्टेण्डडर् बैगेज ले जाने के लिए निर्देश दिये गये हैं। गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक हज यात्री को अपने इम्बारकेशन स्थल पर वापसी के समय 05 लीटर जम-जम कैन दिया जाएगा। हज यात्री सऊदी अरब से वापसी में अपने साथ अलग से जम-जम न लायें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!