Good News: लखनऊ पहुंची Corona vaccine की पहली खेप, 16 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन वर्क

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 12 Jan, 2021 07:20 PM

good news first consignment of corona vaccine reached lucknow

उत्तर प्रदेश लखनऊ एयरपोर्ट में आज शाम कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची और प्रथम चरण में वैक्सीनेशन का काम 16 जनवरी से शुरु होगा।  राज्य के सूचना विभाग के अपर

लखनऊः  उत्तर प्रदेश लखनऊ एयरपोर्ट में आज शाम कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची और प्रथम चरण में वैक्सीनेशन का काम 16 जनवरी से शुरु होगा।  राज्य के सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने मंगलवार को लोक भवन में  यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन लक्षित समूहों को लगाने की कार्यवाही शुरु की जायेगी। भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं क्रम के अनुसार कोविड वैक्सीनेशन का कार्य संचालित किया जायेगा। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं किया जायेगा।       

उन्होंने बताया कि वैक्सीन की पहली खेप लखनऊ पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि प्रथम चक्र में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगायी जायेगी। मुख्यमंत्री के निर्देशन में प्रदेश सरकार ने कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने के क्रम में मार्च, 2020 में जहां कोविड-19 की टेस्टिंग 72 प्रतिदिन हो रही थी उसे बढ़ाकर 1,90,000 प्रतिदिन बढ़ाकर किया गया। इसके साथ-साथ प्रदेश में सर्विलांस का नया प्रयोग कर प्रत्येक परिवार तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड संक्रमण के लक्षण की जानकारी ली जा रही है। अभियान के तहत प्रदेश की 24 करोड़ जनसंख्या में से 17.72 करोड़ परिवार तक पहुंचकर हालचाल जाना गया है अथवा उनका कोविड टेस्ट कराया गया है।       

सहगल ने बताया कि प्रदेश में अब तक दो करोड़ 55 लाख से अधिक टेस्ट किये जा चुके हैं, जिनमें 45 प्रतिशत टेस्ट आरटीपीसीआर के माध्यम से किये गये है। इतनी बड़ी संख्या में टेस्ट देश में उत्तर प्रदेश के अलावा किसी अन्य प्रदेश में नहीं किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में संक्रमण कम हो रहा है, लेकिन अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए आवश्यक है कि सभी लोग सावधानी बरतें, मास्क का निरन्तर उपयोग करें, हाथ धोते रहें,भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचे तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!