किसान भूपेंद्र का कमाल, सूखे और बंजर बुंदेलखंड की धरती पर लहरा रही केसर की खेती

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 23 Mar, 2021 11:46 AM

farmer bhupendra s awesome dry and barren land of saffron waving

उत्तर प्रदेश का सबसे पिछड़ा इलाका बुंदेलखंड, जहाँ पानी का श्रोत ना होने की वजह से साल में एक फसल पैदा करना दूभर होता है, उस इलाके के कुछ किसानों ने

बुंदेलखंडः उत्तरप्रदेश का सबसे पिछड़ा इलाका बुंदेलखंड, जहाँ पानी का श्रोत ना होने की वजह से साल में एक फसल पैदा करना दूभर होता है, उस इलाके के कुछ किसानों ने पारंपरिक खेती को छोड़ कर कुछ अलग करने की ठानी  और इस इलाके में ऐसी फसल पैदा कर रहे हैं जो ठंडे इलाकों में होती है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के सबसे पिछड़े इलाके बुंदेलखंड में केसर की फसल लहलहाती हुई दिखाई दे रही है। इस अनोखे काम के पीछे हैं हमीरपुर में बिवांर थाना क्षेत्र के रहने वाले किसान भूपेन्द्र का, जिन्होंने हौसला रखते हुए कुछ अलग हट के करने की ठानी और हिम्मत करते हुए अपने डेढ़ बीघा खेत में अमेरिकन केसर की खेती कर डाली।

इस बाबत  भूपेन्द्र ने बताया कि उनकी यह फसल लगभग तैयार है  और जब इसकी कटाई होगी तो इसका फूल 50 हज़ार से डेढ़ लाख रूपये किलो बिकेगा, साथ ही इसका बीज 40 हज़ार रूपये किलो बिकेगा। उन्होंने आगे बताया कि क्षेत्र के तमाम किसानों ने भी अब मन बनाया है की अगले साल से वह भी थोड़ी बहुत केसर की खेती करते हुए अपनी किसमत भी आजमाएंगे, और अगर कुछ बेहतर हुआ तो परंपरागत खेती को छोड़ कर कुछ अच्छा करेंगे।बता दें कि आधा किलो बीज खरीदा जो इनको 20 हज़ार रूपये का मिला, उसकी बुवाई कर डाली, यह सोंचते हुए की जो होगा देखा जाएगा, और फिर रात दिन मेहनत करनी शुरू की कभी सिंचाई कर के तो कभी केसर की खेती की निराई गुड़ाई कर के।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!