इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र बने मिसाल, बस्तियों में रहने वाले बच्चों को पढ़ाने का उठाया बीड़ा

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 09 Dec, 2019 12:27 PM

exemplar became a student of allahabad university pioneered to teach

शिक्षा पर सबका अधिकार है, चाहे बड़ा हो या छोटा गरीब हो या अमीर, लेकिन अभी भी कई बच्चे ऐसे हैं जो स्कूल तो जाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास कोई ऐसा संसाधन नहीं है। जिससे वह स्कूल में जाकर शिक्षित हो सके, लेकिन प्रयागराज में कुछ छात्रों...

प्रयागराजः शिक्षा पर सबका अधिकार है, चाहे बड़ा हो या छोटा गरीब हो या अमीर, लेकिन अभी भी कई बच्चे ऐसे हैं जो स्कूल तो जाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास कोई ऐसा संसाधन नहीं है। जिससे वह स्कूल में जाकर शिक्षित हो सके, लेकिन प्रयागराज में कुछ छात्रों ने ऐसे ही बस्तियों में रहने वाले गरीब बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा उठाया है। जो कभी स्कूल नहीं गए या आगे पढ़ाई नहीं कर सके।
PunjabKesari
आइए चलते हैं इस अनोखे स्कूल में जहां नर्सरी से लेकर नौंवी तक के छात्र खुले आसमान के नीचे शिक्षा ग्रहण करते हैं। इस स्कूल में परीक्षा भी होती है और पास होने पर उनको इनाम भी मिलता है। ताकि उनको पढ़ने की रुचि और बढ़े। ऐसे अनोखे स्कूल के इन गुरुओं को हम सेल्यूट करते है। ऐसे ही गरीब बच्चों को पढ़ाने का बीड़ा अभिषेक शुक्ला नाम के इस छात्र ने उठाया है।
PunjabKesari
पहले इन्होंने कुछ बच्चों से ही शुरू किया, लेकिन आज उनके पास करीब 125 बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं। आज अभिषेक के साथ 20 लोगों की टीम है। जो इन बच्चों को मुफ्त शिक्षा देते है और अपनी पॉकेट मनी से कॉपी किताब और स्कूल में दाखिला तक कराते हैं। इस अनोखे स्कूल में धीरज नाम का छात्र शिक्षा लेकर अच्छे नंबर भी लाया है। इस छात्र ने हाईस्कूल में 84 प्रतिशत नम्बर पाए और उनका सपना आईएएस अफसर बनने का है। वहीं करन भी यही से पढ़कर इसी स्कूल में पढ़ा भी रहे है। खुशबू भी एक ऐसी छात्रा है, जो पैसे के अभाव मैं आगे नही पढ़ पाई, लेकिन यहां आकर इनका सपना साकार होता दिख रहा है। ऐसे तमाम बच्चे हैं, जो यहां आकर शिक्षा ले रहे है और आगे बढ़ने की सोच रहे है।
PunjabKesari
उधर, स्थानीय लोगों ने भी इलाहाबाद विश्विद्यालय के इन छात्रों की जमकर प्रशंसा कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि ये विश्विद्यालय के छात्र पिछले कई सालों से रोज इन गरीब बच्चों को पड़ा रहे है। इन छात्रों ने इन गरीब बच्चों की जिंदगी बदलने का सोचा है और बस्तियों में रहने वाले बच्चो को मुफ्त शिक्षा दे रहे है। जब लोग शिक्षित रहेंगे तभी देश आगे बढ़ेगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!