1लीटर दूध 81 बच्चाें में बांटने के मामले में DM का तुगलकी फरमान- अधिकारी मीडिया के सामने न करें बात

Edited By Ajay kumar,Updated: 14 Dec, 2019 02:01 PM

dm s tughlaqi decree in the matter of distributing  talk in front of media

उत्तर प्रदेश सरकार भले ही कार्यों में पारदर्शिता और जीरो टॉलरेंस की बात करती हो मगर सोनभद्र में सरकार की नीतियों व उनकी योजनाओं के बारे में बोलने पर पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही चेतावनी दी गई है कि यदि इस निर्देश...

सोनभद्र: उत्तर प्रदेश सरकार भले ही कार्यों में पारदर्शिता और जीरो टॉलरेंस की बात करती हो मगर सोनभद्र में सरकार की नीतियों व उनकी योजनाओं के बारे में बोलने पर पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही चेतावनी दी गई है कि यदि इस निर्देश का अनुपालन न किया गया तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीएम एस राजलिंगम की ओर से यह पत्र चार दिसंबर को जारी किया गया है।

बता दें कि समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को भेजे गए अपने इस पत्र में डीएम ने कहा है कि प्राय: यह देखा जा रहा है कि किसी भी घटना या दुर्घटना अथवा प्रकरण पर मीडिया के सामने विभागीय अधिकारियों द्वारा वास्तविक तथ्यों के जाने-समझे बिना विपरीत व भ्रामक वक्तव्य दिया जाता है। इससे जहां एक ओर जिला प्रशासन के समक्ष असमंजसपूर्ण स्थिति उत्पन्न होती है, वहीं दूसरी तरफ सरकार की छवि धूमिल होती है। डीएम ने पत्र में कहा है कि इसलिए उक्त के दृष्टिगत स्पष्ट रूप से निर्देश दिया जाता है कि जनपद स्तर पर उनके अथवा जब तक किसी अधिकारी को वह अधिकृत न करें, तब तक जनपद में किसी भी विभागीय अधिकारी द्वारा मीडिया के सामने कोई साक्षात्कार अथवा वक्तव्य न दिया जाए।
PunjabKesari
इतना ही नहीं जिलाधिकारी ने कहा कि इस संबंध में शासन-प्रशासन की ओर से भी निर्देश जारी किया गया है। साथ ही चेतावनी दी है कि उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बरतने पर संबंधित के विरुद्ध सुसंगत नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। उधर, डीएम के इस फरमान के बाद से जिले के अधिकारी किसी मुद़्दे पर बात करने से बच रहे हैं।
PunjabKesari
आप पत्र में देख सकते है कि किस तरह से डीएम के पत्र पर बेसिक शिक्षा अधिकारी की तरफ से सभी विभागीय अधिकारयों को लिखित मार्क किया गया है कि इसका अनुपालन करें। वर्तमान समय में आलम यह हो गया है कि कोई जरूरी सूचना भी उनसे मांगी जा रही है तो वह डीएम के आदेश का हवाला देकर बच रहे हैं।

आपको बता दें कि जिलाधिकारी का यह पत्र सोनभद्र के एक सरकारी स्कूल में एक लीटर दूध में 81 बच्चों को पिलाने वाली घटना के बाद आया है। स्कूल वाली खबर से न सिर्फ जिला प्रशासन बल्कि सरकार की खूब किरकिरी हुई थी। एक लीटर में 81 बच्चों को दूध पिलाने वाली खबर में खण्ड शिक्षाधिकारी ने बयान देकर यह स्वीकार किया था कि भूल हुई है। माना जा रहा है कि यह पत्र उस घटना से सबक लेते हुए लिखा गया है ताकि कोई अधिकारी सच न बोल सके। गौर करने वाली बात यह है कि जिलाधिकारी के पत्र में मीडिया को बयान देने के लिए किसी को नामित भी नहीं किया गया है। जिलाधिकारी के इस तुगलकी फरमान पर जब जिलाधिकारी से बात करना चाहा तो वे बेसिक शिक्षा अधिकारी के साथ बिना कुछ बोले चलते बने।
PunjabKesari
वहीं सदर के बीजेपी विधायक भूपेश चौबे से जब इस मामले पर सवाल किया गया तो बीजेपी विधायक डीएम का ही बचाव करते नजर आये और ये अस्वासन दिया की वो इस संबंध में डीएम से बात करेंगे।
PunjabKesari
वहीं कांग्रेसी नेता धीरज पांडे ने इसका पुरजोर विरोध किया है। कांग्रेस नेता का कहना है जिलाधिकारी का पत्र लोकतंत्र के लिए घातक है। उन्होंने इस व्यवस्था के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!