लखनऊ: व्यापारियों की सुरक्षा के लिए DGP ने किया पैनिक बटना का शुभारम्भ, ऐसे करेगा काम

Edited By Anil Kapoor,Updated: 30 May, 2019 10:16 AM

dgp launches panic button to protect traders will work like this

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) ओ पी सिंह ने सर्राफा कारोबारियों एवं व्यापारियों की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन का शुभारम्भ किया। पुलिस एवं इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में सिंह ने पुलिस बटन का...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) ओ पी सिंह ने सर्राफा कारोबारियों एवं व्यापारियों की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन का शुभारम्भ किया। पुलिस एवं इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में सिंह ने पुलिस बटन का डेमोंसट्रेशन किया गया तथा पुलिस इमरजेंसी पैनिक बटन के संबंध में जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि इसे यूपी 100 इमरजेन्सी सर्विसेस एप को गूगल प्ले स्टोर अथवा एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी आकस्मिक स्थिति में यूपी पुलिस इमरजेन्सी पैनिक बटन का प्रयोग कर सर्राफा व्यापारी पुलिस सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा आकस्मिक स्थिति में सम्बन्धित दुकान/स्थान की फोटो, आडियो तथा वीडियो की स्वचलित रिकॉर्डिंग यूपी 100 कंट्रोलरूम तथा जिले के व्यापारी सुरक्षा प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी को प्रेषित कर दी जाती है जिससे शीघ्र ही निकटतम पुलिस मौके पर पहुंच जाती है।

इसके अतिरिक्त मान्यता प्राप्त एवं रजि. सर्राफा व्यापारियों को पुलिस द्वारा स्वीकृत स्वर्ण कार्ड भी उपलब्ध कराया गया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ने कहा गया कि सभी व्यापारी अपनी दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए सक्रिय भूमिका निभाएं। इसके साथ ही दुकानों पर कार्य करने वाले कर्मचारियों का सत्यापन कराया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस पर प्राथमिकता के आधार पर सत्यापन का काम सुनिश्चित कराए। सिंह ने बताया कि अलार्म सिस्टम के प्रयोग के सम्बन्ध में जानकारी आवश्यक है। पैनिक बटन अलार्म सिस्टम का इलेक्ट्रानिक रूप है, जिसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि व्यापारी संगठन एवं स्थानीय पुलिस आपसी समन्वय स्थापित कर, समय-समय पर बैठकें करना भी सुनिश्चित करें।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!