रक्षा मंत्रालय ने NCC कैडेट्स को दी मंजूरी, लॉकडाउन में लोगों की करेंगे मदद

Edited By Ajay kumar,Updated: 02 Apr, 2020 02:20 PM

defense ministry approves ncc cadets will help people in lockdown

दुनिया के तमाम देशों सहित देश व प्रदेश में लगातार कोरोना का कहर जारी है। जिसको लेकर देश में 1 दिनों का लॉकडाउन भी किया जा चुका है। लेकिन इसकी चेन को...

लखनऊ: दुनिया के तमाम देशों सहित देश व प्रदेश में लगातार कोरोना का कहर जारी है। जिसको लेकर देश में 1 दिनों का लॉकडाउन भी किया जा चुका है। लेकिन इसकी चेन को तोड़ने के लिये उत्तर प्रदेश में भी बेहद सख्ती के साथ पालन कराया जा रहा है। जिसके चलते अपने घरों में कैद और रोज कमाने-खाने वाले लोगों की मदद के लिये सूबे की योगी सरकार द्वारा युद्धस्तर पर प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में अब देश के रक्षा मंत्रालय नें भी कोरोना के खिलाफ जारी इस जंग में नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) को भी शामिल किये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद यूपी के एनसीसी मुख्यालय ने भी कैडेटों को स्वयंसेवक के रूप में लगाने का प्रस्ताव भी मुख्य सचिव को भेज दिया है।
PunjabKesari
जिला स्तर पर नोडल अधिकारी भी नियुक्त
बता दें कि एनसीसी मुख्यालय और रक्षा मंत्रालय से मिली मंजूरी के बाद यूपी के मुख्य सचिव ने इसका व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने का अनुरोध किया है। जिससे यूपी के अंतर्गत कई जिलों में कार्यरत एनसीसी के ग्रुप मुख्यालयों और अधीनस्थ ईकाइयों का साथ मिल सके। सचिव ने बताया कि इसको लेकर राज्य एनसीसी मुख्यालय और जिला स्तर पर नोडल अधिकारी भी नियुक्त कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इनसे सहयोग के लिये संपर्क स्थापित कर सीनियर कोर की मदद ली जा सकती है।
PunjabKesari
18 वर्ष से अधिक के NCC कैडेटों से ली जाएगी मदद
जानकारी अनुसार देश के रक्षा मंत्रालय से मिली गाइडलाइंस के मुताबिक सिर्फ उन्हीं सीनियर NCC कैडेटों को लॉकडाउन के इस जंग मे शामिल किया जायेगा जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है। ‘NCC-योगदान’ अभ्यास के तहत इन NCC कैडेटों को हेल्पलाइन/कॉल सेंटर, डाटा मैनेजमेंट, दवाई, भोजन, राहत सामग्री जैसे अन्य आवश्यक सामानो की सप्लाई, निर्माण और वितरण के कार्य में लगाया जा सकता है। वहीं सामुदायिक सहायता, ट्रैफिक मैनेजमेंट के साथ ही साथ उनकी क्षमता के मुताबिक अन्य कार्य भी कराये जा सकते हैं।

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!