यूपी में अपराध नियंत्रण की स्थिति और राज्यों के मुकाबले बेहतर

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 23 Aug, 2020 10:35 AM

crime control situation in up and better than in states

देश में जनसंख्या की द्दष्टि से सबसे बड़ा राज्य होने के बावजूद उत्तर प्रदेश में अपराध नियंत्रण की स्थिति अन्य राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों की तुलना में बेहतर है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि जनसंख्या की द्दष्टि से उत्तर प्रदेश देश को...

लखनऊः देश में जनसंख्या की द्दष्टि से सबसे बड़ा राज्य होने के बावजूद उत्तर प्रदेश में अपराध नियंत्रण की स्थिति अन्य राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों की तुलना में बेहतर है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि जनसंख्या की द्दष्टि से उत्तर प्रदेश देश को सबसे बड़ा राज्य है। आकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में हुए अपराध देश में ऐसे पंजीकृत अपराधों का 10.92 प्रतिशत है, जबकि जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश की आबादी देश की आबादी का 16.85 प्रतिशत है।

गृह विभाग के प्रवक्ता ने यहां बताया कि राज्यों के बीच अपराधों की स्थिति की तुलना करने में अपराध के कुल आकड़ों का प्रयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो द्वारा क्राइम रेट का प्रयोग किये जाने की बात कही गयी है। राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो के अनुसार प्रति एक लाख जनसंख्या के सापेक्ष अपराधों की संख्या को अपराध दर के रूप में परिभाषित किया गया है। यह एक स्थापित वास्तविक संकेतक है, जो राज्य के आकार और जनसंख्या में वृद्धि के प्रभाव को संतुलित करता है। अत: क्राइम रेट ही अपराधों की सही स्थिति समझने के लिए एक प्रामाणिक संकेतक है।

गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया है कि राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो के द्वारा प्रकाशित 2018 के अनुसार भारतवर्ष में कुल 31,32,954, भा0द0वि0 के अपराध पंजीकृत हुए। इनमें से 3,42,355 भा0द0वि0 के अपराध उत्तर प्रदेश में घटित हुए जो कि देश में ऐसे पंजीकृत अपराधों का 10.92 प्रतिशत है, जबकि जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश की आबादी देश की आबादी का 16.85 प्रतिशत है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!