CM योगी का निर्देश- लखनऊ के सभी अस्पतालों में कोविड बेड्स को सक्रिय रखा जाए

Edited By Umakant yadav,Updated: 12 Sep, 2020 04:58 PM

covid beds should be kept active in all hospitals of lucknow cm yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के सभी अस्पतालों में कोविड बेड्स को सक्रिय रखने के निर्देश देते हुए कहा कि किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू), संजय गांधी स्नातकोत्तर...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के सभी अस्पतालों में कोविड बेड्स को सक्रिय रखने के निर्देश देते हुए कहा कि किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू), संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) तथा डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (आरएमएलआईएमएस) अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए करें।  

बता दें कि योगी शनिवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि लखनऊ पर विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। लखनऊ के सभी कोविड बेड्स को सक्रिय रखने के निर्देश देते हुए कहा कि केजीएमयू, एसजीपीजीआई तथा रएमएलआईएमएस अपनी पूरी क्षमता का उपयोग कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए करें। उन्होंने कहा कि लखनऊ के प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाएं चुस्त-चुस्त एवं मानकों के अनुरूप होनी चाहिए। उन्होंने पुलिस पेट्रोलिंग को बढ़ाने के निर्देश भी दिये हैं।

योगी ने डोर-टू-डोर सर्वे कार्य को गुणवत्तापूर्ण ढंग से संचालित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य में आवश्यकतानुसार अतिरिक्त टीमें लगाई जाएं। कोविड-19 के नियंत्रण में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हुए उन्होंने ट्रेसिंग और टेस्टिंग के कार्यों में और तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों में वेंटीलेटर समेत सभी मेडिकल उपकरण क्रियाशील रहने चाहिए। चिकित्सालयों में ऑक्सीजन का 48 घण्टे का बैकअप अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय, केन्द्र सरकार की ऑनलाइन ओ0पी0डी0 सेवा ‘ई-संजीवनी' अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हो रही है। बड़ी संख्या में मरीजों ने मोबाइल एप के माध्यम से इस सुविधा का लाभ प्राप्त किया है। उन्होंने निर्देश दिए कि ‘ई-संजीवनी' सेवा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि अधिक से अधिक लोग इस ऑनलाइन ओ0पी0डी0 सेवा का लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आयोजित की जाने वाली नीट परीक्षा के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध किये जाएं। यह सुनिश्चित किया जाए कि अभ्यर्थियों को कोई दिक्कत न हो। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों को अपने-अपने जिले के गौ-आश्रय स्थलों का नियमित तौर पर निरीक्षण करने के निर्देश भी दिये।

योगी ने मेरठ तथा बागपत में शराब पीने से हुई जनहानि की घटना में आबकारी विभाग तथा पुलिस को दोषियों के विरुद्ध सख्त कारर्वाई करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर दोषियों के खिलाफ एन0एस0ए0 के तहत भी कारर्वाई की जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!