यूपी 16 जनवरी से कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू, योगी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 11 Jan, 2021 04:38 PM

covid 19 vaccination started from january 16 yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 जनवरी से प्रदेश में शुरु किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के सम्बन्ध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसी क्रम में योगी ने यहां डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल का भ्रमण कर...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 जनवरी से प्रदेश में शुरु किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान के सम्बन्ध में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसी क्रम में योगी ने यहां डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल का भ्रमण कर कोरोना वैक्सीन के सम्बन्ध में संचालित किए जा रहे ड्राई रन का निरीक्षण किया और अस्पताल में इस संबंध में संचालित की जा रही गतिविधियों पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने पूरे प्रदेश में ड्राई रन को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।    

योगी ने वैक्सीनेशन अभियान के सम्बन्ध में यहां लोक भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की और वैक्सीनेशन अभियान के सम्बन्ध में जिला अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सभी के सहयोग से कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने में जिस प्रकार सफलता मिली है, उसी प्रकार कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित किया जाए। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य प्रत्येक दशा में भारत सरकार की गाइडलाइन्स के अनुरूप संचालित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

वैक्सीनेशन कार्य को अन्तर्विभागीय समन्वय के माध्यम से किए जाने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन अभियान में नोडल विभाग के रूप में कार्य करेगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान योगी ने मेरठ, सिद्धार्थनगर, वाराणसी, गोरखपुर तथा लखनऊ के जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से संवाद स्थापित कर उनके जिले में वैक्सीन की कोल्ड चेन, स्टोरेज, ट्रांसपोटर्ेशन तथा कार्मिकों के प्रशिक्षण, वैक्सीनेशन बूथ की स्थापना आदि कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। यहां उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज संचालित किया जा रहा ड्राई रन, कोविड वैक्सीनेशन अभियान में अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होगा। बैठक में अवगत कराया गया कि प्रदेश के 1500 स्थानों पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जा रहा है।

योगी ने कहा कि कोविड-19 के द्दष्टिगत प्रत्येक स्तर पर सावधानी बरती जाए। लोगों को कोरोना से बचाव के बारे में निरन्तर जागरूक किया जाए। कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को सुद्दढ़ बनाए रखा जाए। उन्होंने जिला स्तर पर स्थापित इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को पूरी सक्रियता से कार्यशील रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तथा सर्विलांस सिस्टम की उपयोगी भूमिका पर बल देते हुए इन कार्यों को पूरी प्रतिबद्धता से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग का कार्य पूरी क्षमता से किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी सरकारी तथा निजी अस्पतालों में फायर सेफ्टी के प्रबन्धों का सत्यापन कार्य प्राथमिकता पर सम्पन्न हो। उन्होंने ‘102' तथा ‘108' एम्बुलेंस सेवाओं को और बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए एम्बुलेंस सेवाओं को मण्डल स्तर पर विकेन्द्रित करते हुए इनका सुचारु संचालन सुनिश्चित किया जाए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य आलोक कुमार, प्रमुख सचिव पशुपालन भुवनेश कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!