इंसानों के साथ ही जानवरों पर भी जारी है कोरोना कहर, अब शेर-बाघ और तेंदुओं की भी होगी कोविड टेस्ट

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 06 May, 2021 09:34 AM

corona havoc continues on humans as well as animals now lions

देश भर में कोरोना वायरस का प्रकोप चरम पर है। संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। कोरोना का कहर इंसानों के साथ ही जानवरों पर भी अपना कहर बरपा...

कानपुरः देश भर में कोरोना वायरस का प्रकोप चरम पर है। संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। कोरोना का कहर इंसानों के साथ ही जानवरों पर भी अपना कहर बरपा रहा है। हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में आठ एशियाई शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। वन्यजीवों में संक्रमण फैलने से सतर्क कानपुर का चिड़ियाघर प्रशासन भी अब शेर-बाघ और तेंदुओं की कोरोना जांच कराएगा। इसके साथ ही लखनऊ और गोरखपुर चिड़ियाघर जहां अलर्ट हो गया है वहीं सारनाथ पक्षी विहार और डीयर पार्क में भी पशु विशेषज्ञ जीवों पर नजर रखेंगे।

इस बाबत कानपुर चिड़ियाघर के सहायक निदेशक एके सिंह ने बताया कि मांसाहारी जीवों खासकर बिग कैट प्रजातियों के जीवों में कोरोना होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इस प्रजाति में प्रमुख रूप से  शेर,बाघ,तेंदुआ जैसे जीव आते हैं। कानपुर जू शेरों का ब्रीडिंग सेंटर है। यहां इस समय पांच शेर, आठ बाघ और 21 तेंदुआ हैं। इसलिए सतर्कता बरतते हुए जू में डॉक्टर यूसी श्रीवास्तव, डॉक्टर आरके सिंह और डॉक्टर आरके द्विवेदी की टीम 24 घंटे इन जानवरों की निगरानी कर साप्ताहिक रिपोर्ट तैयार कर रही है।

उन्होंने आगे बताया कि टीम इन जीवों के कीपरों के माध्यम से इनके स्वभाव और दिनचर्या पर नजर बनाए हुए है। हालांकि अभी तक इन जीवों के स्वभाव, दिनचर्या और स्वास्थ्य में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!