बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को लेकर CM योगी हुए सख्त, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Edited By Anil Kapoor,Updated: 12 Jun, 2019 10:03 AM

comply strictly road safety rules yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए सड़क सुरक्षा के नियमों का कड़ाई से अनुपालन करने के साथ स्टन्ट करने वालों को हर हाल में रोकने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। योगी ने लोक भवन में राज्य सड़क...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए सड़क सुरक्षा के नियमों का कड़ाई से अनुपालन करने के साथ स्टन्ट करने वालों को हर हाल में रोकने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। योगी ने लोक भवन में राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में यह निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के नियमों का अनुपालन कड़ाई से सुनिश्चित किया जाए। यातायात के नियमों की अनदेखी करने वालों पर कारर्वाई की जाए। उन्होंने सड़क सुरक्षा और मार्ग दुर्घटनाओं के नियंत्रण के सम्बन्ध में परिवहन विभाग को प्रत्येक माह सभी विभागों के साथ समन्वय करते हुए समीक्षा बैठक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि इन मासिक समीक्षा बैठकों में निर्णयों के अनुपालन की प्रगति की जानकारी से उनके कार्यालय को अवगत कराया जाए। साथ ही, जिन विभागों द्वारा निर्णयों को लागू करने में रुचि नहीं ली जा रही, उनकी भी जानकारी प्रदान की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सम्बन्धित विभागों को सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करना होगा। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही को गम्भीरता से लिया जाएगा। उन्होंने सड़क निर्माण से जुड़ी सभी एजेंसियों, लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई आदि से दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में दुर्घटना रोकने के उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि लोक निर्माण विभाग सड़क निर्माण के सम्बन्ध में नोडल विभाग है। यह विभाग सड़क निर्माण से जुड़े सभी विभागों को सड़क सुरक्षा के लिए आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराए।

उन्होंने सड़कों के जंक्शन पर ओवर स्पीडिंग को कम करने के उपाय किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि पिछले वर्षों की दुर्घटनाओं के आंकड़ों के आधार पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स का ऑडिट तथा आईआरसी के मानक के अनुसार सुधारात्मक कार्रवाई की जाए। सड़क दुर्घटनाओं के कारणों की जांच की जाए। जिन ब्लैक स्पॉट्स पर दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति हुई है, उनका विशेष सेफ्टी ऑडिट करते हुए सुधारात्मक उपाय सुनिश्चित किए जाएं। साथ ही, रोड मार्किंग एवं जेब्रा क्रॉसिंग का निर्माण आवश्यकतानुसार कराया जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!