CM योगी ने वैक्सीनेशन के लिए PM मोदी व देश के वैज्ञानिकों के प्रति आभार जताया

Edited By Ramkesh,Updated: 16 Jan, 2021 06:05 PM

cm yogi thanked modi and scientists of the country for vaccination

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम के शुरु होने पर वैक्सीन के लिए मोदी व देश के वैज्ञानिकों के प्रति आभार जताया। योगी ने आज यहां बलरामपुर अस्पताल में वैक्सीनेशन कार्यक्रम का अवलोकन किया।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम के शुरु होने पर वैक्सीन के लिए मोदी व देश के वैज्ञानिकों के प्रति आभार जताया। योगी ने आज यहां बलरामपुर अस्पताल में वैक्सीनेशन कार्यक्रम का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शनिवार 16 जनवरी से पूरे देश में प्रारम्भ हुए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के माध्यम से अब इस महामारी पर पूरी तरह से नियंत्रण पाया जा सकेगा। उन्होंने कोरोना वैक्सीन के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी तथा देश के वैज्ञानिकों के प्रति आभार जताया।

उन्होंने कहा कि इतने कम समय में देश की जनता की रक्षा के लिए 02 कोविड वैक्सीन तैयार कर पाना प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में ही सम्भव था। उन्होंने कहा कि आज से कोरोना वैक्सीनेशन के लिए शुरू हो रहे प्रथम चरण से प्रदेश और देश को नई दिशा मिलेगी। केन्द्र सरकार की गाइडलाइन्स के अनुरूप प्राथमिकता के अनुसार प्रदेश में वैक्सीनेशन किया जाएगा। केन्द्र व राज्य के प्रयासों और की गयी व्यवस्थाओं से कोविड-19 को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। प्रदेश में कोविड-19 के बहुत कम एक्टिव केसेज़ हैं। यह टीम वर्क के कारण सम्भव हुआ है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड नियंत्रण में मीडिया ने सकारात्मक भूमिका निभायी। उन्होंने मीडिया का आह्वान करते हुए कहा कि वह कोरोना टीके के सम्बन्ध में अफवाहों को रोकने के लिए काम करे। सभी लोग कोरोना टीके के सम्बन्ध में फैलाई जा रही अफवाहों से बचें और टीकाकरण के लिए अपनी बारी का इन्तजार करें। भारत द्वारा विकसित टीके विश्व के सबसे सफल और सस्ते वैक्सीन हंै। इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत से और सबके सफल प्रयासों से उत्तर प्रदेश सहित पूरा देश इस महामारी पर विजय प्राप्त करने में सफल होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पूरा पालन किया जाएगा। प्रथम चरण में कोरोना वॉरियर्स, डॉक्टर्स, नर्स, पैरामेडिक्स का टीकाकरण होगा। इसके बाद फ्रंटलाइन वकर्र्स जिनमें पुलिसकर्मी, स्वच्छता कर्मी, राजस्व कर्मी इत्यादि शामिल हैं, का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके उपरान्त 50 वर्ष से ऊपर के ऐसे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा, जो कोमॉर्बिडिटी का शिकार हैं। कोरोना का प्रथम वैक्सीन लगने के उपरान्त दूसरा वैक्सीन 28 दिन के बाद लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के सम्बन्ध में सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। टीकाकरण अभियान के सुचारु संचालन के उद्देश्य से कई ड्राई रन भी किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद भी लोगों को अभी पूरी सावधानी बरतनी होगी। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन पूर्ववत करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा दिये गये च्दो गज दूरी मास्क है जरूरी' के मंत्र के साथ, समय-समय पर हाथ धोना, सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग न होने देना इन मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में जनता को जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ, पब्लिक एड्रेस सिस्टम का निरन्तर उपयोग करना होगा। कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सर्विलांस सिस्टम को भी प्रभावी बनाए रखना होगा। हर हाल में कोरोना की चेन को तोडऩा होगा। सभी कोरोना प्रोटोकॉल पूर्ववत लागू रहेंगे। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं बलरामपुर चिकित्सालय के डॉक्टर एवं नर्स इत्यादि मौजूद थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!