UP में 10 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने का CM योगी ने दिया निर्देश, 6 करोड़ से अधिक आएगी लागत

Edited By Moulshree Tripathi,Updated: 17 Apr, 2021 05:00 PM

cm yogi directs to set up 10 new oxygen plants in up will cost

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए एक मजबूत रणनीति तैयार की है। प्रदेश

लखनऊः मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए एक मजबूत रणनीति तैयार की है। प्रदेश में कोरोना से निपटने के लिए तेजी से सुविधाओं का विस्‍तार करते हुए सीएम योगी ने कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-11 को दिशा-निर्देश देते हुए प्रदेश में ऑक्‍सीजन की किल्‍लत न हो इसके लिए प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर जल्‍द ही 10 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में शनिवार को ही आला अधिकारियों को 10 नवीन ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए स्‍थान को चिन्हित कर युद्धस्तर पर कार्यवाही शुरू करने के आदेश सीएम ने दिए हैं।

6 करोड़ से अधिक आएगी लागत
इसके साथ ही सीएम ने स्वास्थ्य मंत्री और अपर मुख्य सचिव स्वास्थय को इस पूरी प्रक्रिया पर पैनी नजर बनाए रखने के आदेश भी दिए हैं। प्रत्‍येक ऑक्‍सीजन प्‍लांट को बनाने में 63 लाख रुपए व्‍यय किए जाएंगें। इस प्रकार प्रदेश में तैयार किए जाने वाले इन दसों ऑक्‍सीजन प्‍लांट को बनाने में छह करोड़ से अधिक धनराशि को व्‍यय किया जाएगा।

सुनिश्चित करें ऑक्‍सीजन और रेमिडीसीवीर की पर्याप्त उपलब्धता 
बता दें कि प्रदेश के प्रत्येक जनपद में चिकित्सा कर्मियों, कोविड बेड, दवाओं, मेडिकल उपकरणों और ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए सीएम ने इन सभी पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिए हैं। सीएम ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को ऑक्‍सीजन और रेमिडीसीवीर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा मेडिकल ऑक्सीजन की सुचारु आपूर्ति के संबंध में स्थापित कंट्रोल रूम 24×7 सक्रिय रहे। ऑक्सीजन उपलब्धता की दैनिक समीक्षा करने के निर्देश भी सीएम ने दिए हैं।

36 घंटे पहले ही अनुमानित ऑक्सीजन की उपलब्धता को किया जाएगा सुनिश्चित
प्रदेश के सभी अस्‍पतालों में अगले 36 घंटों के लिए पूर्ति अनुसार ऑक्‍सीजन का आंकलन कर उसकी उपलब्‍धता को सुनिश्चित करने के निर्देश सीएम ने दिए हैं। प्रदेश में रेमि‍डीसीवीर समेत दूसरी जरूरत की दवाओं की कोई कमी नहीं है। सभी जिलों में इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के आदेश सीएम ने दिए हैं।  

निजी मेडिकल कॉलेजों को अब बिना झंझट मिलेगा सिलेंडर
प्रदेश के निजी मेडिकल कॉलेजों में जहां ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी के कारण आईसीयू बेड उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं, ऐसे संस्थानों को राज्य सरकार ऑक्‍सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराएगा। सीएम ने डीजी मेडिकल एजुकेशन इस व्यवस्था को सुनिश्चित करेंगे।

अवध शिल्‍प ग्राम में तैयार होगा नया कोविड अस्‍पताल
राजधानी लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में एचएएल के सहयोग से एक नया सभी सुविधाओं से लैस एक कोविड हॉस्पिटल तैयार किया जाएगा। सीएम ने स्वास्थ्य विभाग को एचएएल से समन्वय स्थापित कर इस महत्वपूर्ण कार्य को तत्काल क्रियाशील करने के आदेश दिए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!