स्वच्छता सर्वेक्षण 2019: नगर आयुक्त ने कसे अधिकारियों के पेंच

Edited By Anil Kapoor,Updated: 18 Oct, 2018 04:35 PM

cleanliness survey 2019 the city commissioners screw the officers

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 को लेकर नगर आयुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारियों के पेंच कसे हैं। बुधवार को निगम कार्यालय में बैठक कर उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि लोगों को स्मार्ट सिटी में काम दिखना चाहिए।

सहारनपुर: स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 को लेकर नगर आयुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारियों के पेंच कसे हैं। बुधवार को निगम कार्यालय में बैठक कर उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि लोगों को स्मार्ट सिटी में काम दिखना चाहिए। सबसे पहला काम शहर को साफ और स्वच्छ रखना है इसमें काई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। नगरायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि शहर में स्थान चिन्हित कर कूड़ा-कचरा डालने के लिए कचरे के बाक्स रखवाएं। इसके लिए बाजारों में दुकानदारों को भी प्रेरित करें कि वे अपनी दुकानों पर डस्टबिन रखें। इसके बाद कोई दुकानदार कचरा सड़क पर डालता है तो उस पर जुर्माना किया जाए।

10,000 घरों में रखे जाएंगे प्लास्टिक कंपोस्टर
बैठक में सहारनपुर के 10,000 घरों में कंपोस्टर रखवाने का लक्ष्य भी रखा गया। ताकि शहर के लोग किचन से निकलने वाले गीले कचरे का निस्तारण न केवल अपने घर में कर सकें बल्कि उसकी खाद बनाकर अपने गमलों व उपवन में उसका उपयोग कर सकें। कूड़ा निस्तारण में सहयोगी 2 संस्थाएं फोर्स और उमंग, सुनहरा कल प्रथम चरण में 2-2 हजार प्लास्टिक कंपोस्टर लोगों को उपलब्ध कराएंगी। सफाई निरीक्षकों को भी प्रत्येक वार्ड में 200 घरों में ये कंपोस्टर बाक्स रखवाने का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि घर-घर कूड़ा कचरा एकत्र करने वाले सफाई कर्मचारियों को भी कहा जाए कि वे घरों में कंपोस्टर रखने के लिए लोगों को प्रेरित करें।

कूड़ा डंपिंग को बेहट रोड पर जमीन चिन्हित
नगर आयुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने अधिकारियों से स्वयं सहायता समूहों को भी इस स्वच्छता अभियान में जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कूड़ा डंपिंग के लिए शहर से बाहर बेहट रोड पर स्थान का चयन किया गया है। जल्दी ही कूड़ा डंपिंग शहर से बाहर किया जाएगा। नगरायुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने शहर में कम्यूनिटी टॉयलेट की संख्या और उनकी स्थिति, कूड़ा घरों पर रखे डस्टबिन आदि की जानकारी के साथ ये भी निर्देश दिए कि कूड़ाघरों से कूड़ा उठाने के बाद वहां झाड़ू लगाकर चूने का छिड़काव किया जाए।

नगरवासी स्वच्छता एप डाऊनलोड करें
नगरायुक्त ने स्मार्ट सिटी के लोगों से अपील की कि वे अपने मोबाइल में एक स्वच्छता एप डाऊनलोड करें और जहां भी उन्हें गंदगी दिखाई दे उसका चित्र खींचकर निगम को भेज दें। उस जगह की लोकेशन स्वत: ही नगर निगम के पास पहुंच जाएगी और उस पर संज्ञान लेकर कार्रवाई की जाएगी। एप के लिए प्ले स्टोर में जाकर डाऊनलोड कर सकते हैं। उन्होंने नगरवासियों से आह्वान किया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 शुरू हो चुका है। अपने महानगर को साफ व स्वच्छ रखने में सहयोग कर सहारनपुर को सर्वेक्षण में नंबर एक पर लाएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!