DM ने बैंक कर्मचारियों को दिया निर्देश, कहा-कैश लेन-देन से कोरोना फैलने का खतरा

Edited By Ajay kumar,Updated: 26 Mar, 2020 06:13 PM

cash transaction in banks threatens corona virus dm instructs bank personnel

कोरोना महामारी का खौफ किसे नहीं है। क्यों कि यह इंफेक्शन एक दूसरे के संपर्क से फैलने वाला है।

प्रयागराज: कोरोना महामारी का खौफ किसे नहीं है। क्योंकि यह इंफेक्शन एक दूसरे के संपर्क से फैलने वाला है। इसी को ध्यान में रखते हुए बैंकों में कैश लेन देन के लिए अधिकारियों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गये हैं।

प्रयाग राज केDM भानु चन्द्र गोस्वामी ने कहा है कि बैंकों में कैश लेनदेन वाले काउंटर पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को विशेष रूप से सतर्क रहना होगा, क्योंकि नोटों में इंफेक्शन रहने की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में काउंटर पर कार्य करने वाले बैंक कर्मचारी बार बार हाथ धोने के साथ ही अपने काउंटर, दराज, कंप्यूटर, कीबोर्ड, माउस, मोबाइल को भी लगातार सेनीटाइज करते रहें।

ग़ौरतलब है कि कोरोना को लेकर पूरी तरह से प्रभावी लॉकडाउन में आवश्यक सेवाओं के लिए छूट दी गई है। इसी के तहत बैंक भी खुले हुए हैं।  लेकिन बैंकों में कैश के लेनदेन से भी कोरोना वायरस के संक्रमण का बड़ा खतरा हो सकता है। डीएम ने सभी बैंकों के अधिकारियों को अपनी शाखाओं को कार्य प्रारंभ के समय, लंच के समय और अंत में कम से कम तीन बार पूर्ण रूप से सैनिटाइज करने करने के निर्देश दिए हैं।

ग्रहको को मास्क पहन कर बैंक आने के निर्देश
डीएम ने कहा है कि बैंकों में आने वाले ग्राहक मास्क का अनिवार्य रुप से प्रयोग करें।  उन्होंने बैंकों को निर्देश दिया है कि बगैर मास्क के आने वाले ग्राहकों को प्रवेश ही नहीं दिया जाये। डीएम ने कहा है कि लाक डाउन में लोगों को धनराशि की जरुरत हो सकती है, इसलिए हर परिस्थिति में बैंकिंग सेवाएं बहाल रखी जाएंगी। लेकिन इसके लिए बैंकों को भी पूरी तैयारी और सतर्कता रखनी होगी।

रोस्टर के अनुसरा ही कर्मचारियों को रखा जाए
DM ने बैंकों के अधिकारियों से कहा है कि बैंकों के संचालन के लिए जितने स्टाफ की जरुरत हो, फिलहाल उतने स्टाफ को ही रोस्टर के मुताबिक बुलाया जाए। डीएम ने सभी बैंक अधिकारियों,कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के उपायों के बारे में समुचित जानकारी उपलब्ध कराने और उस पर अमल का भी निर्देश दिया है।

कोरोना से बचाव के नोटिस और पंपलेट लगाने के भी निर्देश
DM ने बैंक अधिकारियों को दो-तीन मिनट का वीडियो बनाकर उसके द्वारा स्टाफ और ग्राहकों को प्रशिक्षित कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही बैंकों में कोरोना से बचाव के नोटिस और पंपलेट लगाने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि यहां आने वाले लोग इससे भी जागरुक हो सकें। डीएम ने  लॉकडाउन  के दौरान ड्यूटी पर जा रहे बैंक कर्मियों को पहचान पत्र साथ में रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि पहचान पत्र दिखाने पर ही उन्हें कार्य स्थल तक आने और जाने की छूट प्रदान की जाएगी

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!