कुंभ में कैबिनेट: योगी ने प्रयागराज को दिया गंगा एक्सप्रेस-वे का तोहफा, टैक्स फ्री हुई फिल्म उरी

Edited By Deepika Rajput,Updated: 29 Jan, 2019 03:42 PM

cabinet decision

इतिहास में पहली बार उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रयागराज के तट पर चल रहे कुंभ मेले में मंत्रिमंडल की बैठक की। मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और कैबिनेट के कई मंत्री शामिल हुए। इस...

प्रयागराजः इतिहास में पहली बार उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रयागराज के तट पर चल रहे कुंभ मेले में मंत्रिमंडल की बैठक की। मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और कैबिनेट के कई मंत्री शामिल हुए। इस दौरान कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। 

ये प्रस्ताव हुए पास:-

  • उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भाग को गंगा एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा। इसकी दूरी 600 किमी होगी। यह 6656 हेक्टेयर में बनेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे पर 36,000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। यह एक्सप्रेस-वे 4 लेन होगा। बाद में इसे 6 लेन तक किया जा सकता है। ये मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, बदायूं, रायबरेली, प्रतापगढ़ से प्रयागराज को जोड़ेगा।
  • कैबिनेट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को सहमति दी गई। यह 296 किमी लंबा होगा। इसकी अनुमानित लागत 8864 करोड़ आंकी गई है। इसके लिए 3000 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता होगी। 5551 करोड़ की लागत से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनेगा।
  • सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' को टैक्स फ्री किया गया। सीएम योगी ने कहा कि यह एक राष्ट्र प्रेम भक्ति पर आधारित फिल्म है। देश के आम नागरिक और नव जवानों में राष्ट्रवाद की भावना पैदा करें, इसलिए इसे एसजीएसटी मुक्त करने का फैसला लिया गया है।
  • एसजीपीजीआई भी एम्स के समकक्ष है। एम्स जैसी सुविधाएं मेडिकल और नॉन मेडिकल स्टाफ को मिलेंगी।
  • किसानों की आय को दोगुना करने के लिए मंडी समितियों को जनतंत्रीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए निर्णय लिया गया है।
  • कुष्ठ रोगियों को आवास मिलेगा। 3791 कुष्ठ रोगियों को आवास देने का प्रस्ताव पास हुआ।
  • रामायण पर शोध संस्थान की स्थापना की जाएगी।

PunjabKesariइससे पहले मुख्यमंत्री योगी ने प्रयागराज पहुंचकर लेटे हनुमान की पूजा-अर्चना की।

PunjabKesariइसके बाद वह अक्षयवट और सरस्वती कूप भी गए।

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!