दबंगों के कहर से 40 वर्षो से रह रहे बंजारों ने छोड़ा गांव, जिला व पुलिस प्रशासन मौन

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 14 Sep, 2018 12:12 PM

banjaras living in 40 years have left the village

योगी सरकार के सख्त निर्देशों के बावजूद प्रदेश में दबंगों की दबंगई थमने का नाम नहीं ले रही है। आलम ये है कि लोग दंबगई से आहत होकर पलायन करने को मजबूर हैं। ताजा मामला फर्रुखाबाद का है। जहां 40 वर्ष से रह लगभग 20 परिवार भूमि विवाद की दहशत में गांव से...

फर्रुखाबादः योगी सरकार के सख्त निर्देशों के बावजूद प्रदेश में दबंगों की दबंगई थमने का नाम नहीं ले रही है। आलम ये है कि लोग दंबगई से आहत होकर पलायन करने को मजबूर हैं। ताजा मामला फर्रुखाबाद का है। जहां 40 वर्ष से रह लगभग 20 परिवार भूमि विवाद की दहशत में गांव से पलायन कर गए।
PunjabKesari
जानिए पूरा मामला 
कायमगंज तहसील के ग्राम सुभानपुर में बंजारा बस्ती में करीब 30 परिवार विगत चार दशकों से ग्राम पंचायत की जमीन पर झोपड़ियां डालकर रह रहे थे। प्रधान सलमान खान के प्रयास से करीब 6 माह पूर्व सभी 30 परिवारों को प्रशासन ने उनकी कब्जे वाली जमीन के पट्टे दे दिए। जिसमें 8 का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयन हो गया। जब इन आवासों का निर्माण शुरू हुआ तो मुकदमेबाजी के आधार पर कुछ दबंग ग्रामीणों की ओर से आवास निर्माण का विरोध किया गया।
PunjabKesari
परिवार रोते-बिलखते हुए कर गए घर खाली
प्रकरण कोतवाली के समाधान दिवस में पहुंचा। वहां उपजिलाधिकारी के हस्तक्षेप से प्रकरण निस्तारित हो गया। इस बंजारा बस्ती में रात के समय कई बार आग लगी। इससे बस्ती के लोग भयभीत हो गए। अचानक इस बस्ती के अधिकांश परिवार अपने घर छोड़कर पलायन करने लगे। ग्राम प्रधान सलमान खान ने भी पलायन की वजह पूछी तो इतना ही कहा कि उन्हें अपने बाल बच्चों व अपनी जान बचानी है। इसके बाद अधिकांश परिवार रोते-बिलखते हुए अपने घर खाली कर चले गए।

दंबगों ने धमकाया
उन लोगों को इतना धमकाया गया कि वह सब अपना आशियाना छोड़कर निकल भागे। भय के कारण कोई कुछ कहने व करने की स्थिति में हैं। प्रधान सलमान खान का कहना है कि उन्होंने इन लोगों को सारी सुविधाएं उपलब्ध करायीं पर वह हैरत में है कि इतनी सुविधाएं होने के बावजूद ग्रामीण अपनी बस्ती छोड़ क्यों चले गए।

क्या कहना है डीएम का 
इस बारे में जिलाधिकारी मोनिका रानी ने बताया कि सुभानपुर में इन लोगों के प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुए थे। उनका निर्माण शुरू होने के वक्त उनका किसी से विवाद हुआ और वे घर छोड़ कर चले गए। उपजिलाधिकारी कायमगंज चले गए लोगों के संपर्क में हैं और वे लोग जल्द वापस आ जाएंगे। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!