श्री राम के नाम पर होगा अयोध्या एयरपोर्ट, 600 एकड़ में होगा शानदार दायरा

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 09 Sep, 2020 02:07 PM

ayodhya airport to be named after shri ram

भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में बनने जा रहे एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम होगा जिसे अगले साल दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। इस तरह यह उत्तर प्रदेश में पांचवा एयरपोर्ट होगा जो अंतररष्ट्रीय स्तर का होगा। अभी लखनऊ में अमौसी का...

अयोध्याः भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में बनने जा रहे एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम होगा जिसे अगले साल दिसम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। इस तरह यह उत्तर प्रदेश में पांचवा एयरपोर्ट होगा जो अंतररष्ट्रीय स्तर का होगा। अभी लखनऊ में अमौसी का चौधरी चरण सिंह तथा वाराणसी का लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट अंतररष्ट्रीय स्तर का है । भगवान बुद्ध की निर्वाण स्थली कुशीनगर तथा जेवर में बन रहे एयरपोर्ट को भी अंतररष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुसार बनाया जा रहा है।

कुशीनगर का एयरपोर्ट इस साल के नवम्बर तक काम करने लगेगा और पहली उड़ान श्रीलंका के कोलंबों के लिए होगी। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां कहा कि राम मंदिर बनने के बाद यहां राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि होगी। इसके मद्देनजर राज्य सरकार ने एयरपोर्ट के विस्तार की योजना बनाई है। गौरतलब है कि अप्रैल 2017 तक अयोध्या एयरपोर्ट का विकास दो चरणों में करने की योजना बनाई गई थी। इसके लिए हुए टेक्नो-इक्नोमिक सर्वे में पहले चरण में एटीआर-72 विमानों के लिए विकसित किया जाना था। इसमें रन-वे की लंबाई 1680 मीटर रखी जानी थी। दूसरे चरण में ए-321, 200 सीटर विमानों के संचालन के लिए एयरपोर्ट विकसित होना था।

इसमें रन-वे की लंबाई 2300 मीटर प्रस्तावित थी। बाद में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस एयरपोर्ट को बोइंग-777 विमानों के योग्य बनाने और उसका नाम बदलने की घोषणा की थी। इसके बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने पिछले साल पांच मई को भौतिक सर्वे करने के बाद संशोधित रिपोर्ट प्रस्तुत किया था। रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण में ए-321 विमानों के संचालन के लिए 463.10 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। इसमें रन-वे की लंबाई 3,125 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी। 

दूसरे चरण में बाइंग 777 जैसे बड़े विमानों के संचालन के लिए 122.87 एकड़ जमीन की अतिरिक्त आवश्यकता होगी। इसमें रन-वे की लंबाई 3,750 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी। वहीं, एयरपोर्ट के संचालन व सुरक्षा से जुड़े कर्मचारियों के आवासीय क्षेत्र के लिए आसपास 15 एकड़ भूमि की जरूरत बताई गई। इस तरह एयरपोर्ट के लिए कुल 600 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी। 
 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!