मोहब्बत की निशानी ताजमहल को किया जा सकता है शिफ्ट ! लेकिन कहां और क्यों?

Edited By Ruby,Updated: 16 May, 2018 05:27 PM

attraction can be done to taj mahal but where and why

ताजमहल दुनिया के सातवें अजूबों में शुमार हैं। मोहब्बत की निशानी की वजह से मशहूर ताजमहल को लोग देश-विदेश से खास तौर पर देखने आते हैं। शायद ही एेसा कोई पर्यटक होगा जो आगरा आया हो और ताजमहल की खूबसूरती से रूबरू ना हुआ हो। या यूं कहे की आगरा की पहचान ही...

आगराः  ताजमहल दुनिया के सातवें अजूबों में शुमार हैं। मोहब्बत की निशानी की वजह से मशहूर ताजमहल को लोग देश-विदेश से खास तौर पर देखने आते हैं। शायद ही एेसा कोई पर्यटक होगा जो आगरा आया हो और ताजमहल की खूबसूरती से रूबरू ना हुआ हो। या यूं कहे की आगरा की पहचान ही मोहब्बत की निशानी ताजमहल से है, लेकिन कुछ समय से ताजमहल लगातार विवादों में घिरा हुआ है कभी उसे ध्वस्त करने को लेकर तो कभी धर्म के नाम पर। अब हाल ही में एक और चर्चा हो रही है और आपको पढ़कर हैरानी होगी कि चर्चा का विषय है क्यों ना ताजमहल को कहीं शिफ्ट कर दिया जाए। 

दरअसल पिछले कुछ दिनों से यह चर्चा धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है। बड़ा सवाल यह उठता है कि क्या ताजमहल जैसी बड़ी इमारत को शिफ्ट करना वाकई मुमकिन है? एक हिंदी समाचार वेबसाइट ने इस मुद्दे पर एक लेख प्रकाशित किया है। जिसके आधार पर यह मुमकिन लग रहा है।

क्या भारत में है मुमकिन
आर्केलॉजिकल डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि भारत में इस तरह की चीजें संभव है। कुछ समय पहले आंध्र प्रदेश में एक मंदिर को शिफ्ट किया गया था। वहीं, जयपुर में भी लडेश्वर मंदिर को देवालय में शिफ्ट किया गया था। हालांकि, अधिकारी ने ताजमहल के संबंध में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

तो इस तरह शिफ्ट हो सकता है ताजमहल
अगर सबकुछ मुमकिन माना जाए तो ताजमहल को भी शिफ्ट किया जा सकता है। क्योंकि, सुप्रीम कोर्ट पहले ही एजेंसी को रखरखाव के लिए फटकार लगा चुका है। अगर स्थिति ऐसी बनती हैं कि ताजमहल को शिफ्ट किया जाए तो निश्चित ही ऐसा मुमकिन है।

ताजमहल को शिफ्ट करने की वजह
उत्तर प्रदेश के आगरा शहर से ताजमहल को किसी और शहर में शिफ्ट करने की बात नहीं कही गई है। लेकिन इसे आगरा शहर में कहां शिफ्ट किया जाएगा इस पर भी कोई जानकारी नहीं दी गई है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली से आगरा जाने पर ताजमहल यमुना के दाएं तरफ स्थित है। इसकी वजह से आने जाने वालों को शहर के बीच से होकर यहां पहुंचना पड़ता है और यही एक खास वजह भी है क्योंकि यहां पर जाम की स्थिति बनी रहती है। ताजमहल को उठाकर यमुना के बाएं तरफ शिफ्ट कर दिया जाए!

यूनेस्को की मदद से हो सकता है शिफ्ट
यूनेस्को ने अब ऐसे ही और कई प्रोजेक्ट पूरा करने में जुटा है। हालांकि, ताजमहल को शिफ्ट करने को लेकर आधिकारिक कोई सूचना नहीं है, लेकिन, कभी जरूरत हुई तो यूनेस्को की मदद ली जा सकती है। फिलहाल, यूनेस्को इटली के वेनिस शहर को बचाने के प्रोजेक्ट पर काम जारी है जो कि 1960 में आई बाढ़ में कमोबेश तबाह हो गया था। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!