सीटों के बंटवारे पर उचित समय पर होगा विचार : अखिलेश

Edited By Ruby,Updated: 05 Jun, 2018 01:26 PM

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सपा और बसपा के बीच सीटों के बंटवारे पर फिलहाल कोई बात नहीं हुई है और इस बारे में ‘उचित समय‘ पर विचार-विमर्श किया जाएगा। अखिलेश का यह बयान उन खबरों के बीच आया है, जिनमें कहा...

लखनऊः समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सपा और बसपा के बीच सीटों के बंटवारे पर फिलहाल कोई बात नहीं हुई है और इस बारे में ‘उचित समय‘ पर विचार-विमर्श किया जाएगा। अखिलेश का यह बयान उन खबरों के बीच आया है, जिनमें कहा जा रहा है कि बसपा प्रदेश की 80 लोकसभा में से 40 सीटें अपने लिए मांग रही है।     

सपा अध्यक्ष ने बताया कि सीटों के बंटवारे पर बातचीत के दौरान ही फैसला लिया जाएगा। हम उचित समय पर बात करेंगे। सीटों के बंटवारे के बारे में जो भी खबरें हैं, वे सिर्फ अखबारों में ही हैं, जमीन पर नहीं। उन्होंने कहा ‘‘सीटों के बंटवारे पर हमने अभी तक कोई बात नहीं की है। मगर हम समाजवादियों का दिल बहुत बड़ा है। 

मालूम हो कि मार्च में हुए गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में बसपा ने सपा का सहयोग किया था। इसके अलावा राज्यसभा और विधान परिषद चुनाव में भी दोनों दल करीब आए। कर्नाटक में मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी के शपथग्रहण समारोह में अखिलेश और बसपा प्रमुख मायावती पहली बार एक मंच पर नजर आये थे। हालांकि अगले लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों के बीच सीटों के बंटवारे को पेचीदा मसले के तौर पर देखा जा रहा है। खासकर उत्तर प्रदेश में, जहां कई राजनीतिक दल मजबूत स्थिति में हैं। अखिलेश ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्ष एकजुट होकर पूरी मजबूती से भाजपा का मुकाबला करेगा। भाजपा की विभाजनकारी राजनीति परास्त होगी, जैसे कि हाल के कैराना लोकसभा उपचुनाव में हुई। भाजपा ने जो आग कैराना में लगाई, उसे वहां के मतदाताओं ने उसके खिलाफ वोट डालकर बुझा दिया। अगले लोकसभा चुनाव को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें लगता है कि चुनाव समय से पहले होंगे। आम चुनाव कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ हो सकते हैं।     

अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर सपा के रुख के बारे में पार्टी अध्यक्ष ने कहा कि सपा मध्य प्रदेश में सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा वह छत्तीसगढ़ और झारखण्ड में भी विधानसभा चुनाव लडऩे की तैयारी में है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बसपा के गठबंधन की सम्भावनाओं सम्बन्धी खबरों के बारे में अखिलेश ने कहा कि उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि उन्होंने कहा कि अगर वे दोनों पार्टियां इस बारे में बात कर रही हैं, तो यह अच्छा है। हम अच्छे की आशा करते हैं और सबसे खराब राजनीतिक परिस्थितियों के लिए भी तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सपा अगले लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां कर रही है और वह सम्भावित प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है।     

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!