खुशखबरी: UP में 17 नए रूटों पर शुरू होंगी विमान सेवाएं, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Edited By Umakant yadav,Updated: 14 Sep, 2020 12:10 PM

air services to start on 17 new routes in up central government approved

उत्तर प्रदेश में 17 नए रूटों पर विमान सेवाएं शुरू होंगी। केंद्र सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (RCS) के तहत इन रूटों विमान सेवाएं संचालित करने की मंजूरी दी है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 17 नए रूटों पर विमान सेवाएं शुरू होंगी। केंद्र सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (RCS) के तहत इन रूटों विमान सेवाएं संचालित करने की मंजूरी दी है। अब प्रदेश में आरसीएस के तहत 52 मार्गों पर हवाई यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी। 

RCS के तहत हवाई सेवा संचालन के प्रस्ताव को मिली मंजूरी
बता दें कि राज्य सरकार ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को प्रदेश में नए हवाई मार्गों पर आरसीएस के तहत हवाई सेवा संचालन करने का प्रस्ताव दिया था। बीते सप्ताह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ अयोध्या, चित्रकूट व सोनभद्र एयरपोर्ट के निर्माण की समीक्षा के दौरान भी इन नए हवाई मार्गों की मंजूरी देने का आग्रह किया था। नागरिक उड्डयन विभाग के निदेशक सुरेंद्र सिंह ने बताया कि प्राधिकरण ने इसकी मंजूरी दे दी है।

16 मार्च 2020 तक घरेलू उड़ानों की संख्या 3 गुनी हुई
यूपी में 1 अप्रैल 2017 तक जहां 17 घरेलू व 8 विदेशी उड़ानें थी, वहीं 16 मार्च 2020 तक घरेलू उड़ानों की संख्या 3 गुनी हो गयी है। इस दौरान 51 घरेलू के साथ 12 उड़ानें भी प्रदेश से प्रारंभ हुई। प्रदेश के गोरखपुर, प्रयागराज और कानपुर में हवाई यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली।

इन जिलों में हवाई सेवा के लिए एयरपोर्ट हो रहे तैयार
इसके साथ ही अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट, सोनभद्र, मेरठ, सहारनपुर, झांसी, गाजीपुर और बरेली में हवाई सेवा की शुरुआत के लिए एयरपोर्ट तैयार किए जा रहे हैं। वाराणसी और लखनऊ में एयरपोर्ट के विस्तार की योजना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!