बच्चियों से दरिंदगी मामलों में प्रशासन हुआ सख्त, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Edited By Anil Kapoor,Updated: 25 Apr, 2018 11:30 AM

adolescence in the cases of poverty from the girls became strict

देश में बच्चियों के साथ दरिंदगी की बढ़ती घटनाओं पर लगाम के लिए केन्द्र सरकार की कोशिशों के बीच उत्तर प्रदेश में 12 साल से कम उम्र की बालिकाओं से बलात्कार के मामलों में यथासम्भव एक माह के अंदर जांच पूरी करके आरोपपत्र अदालत में दाखिल करने के निर्देश...

लखनऊ: देश में बच्चियों के साथ दरिंदगी की बढ़ती घटनाओं पर लगाम के लिए केन्द्र सरकार की कोशिशों के बीच उत्तर प्रदेश में 12 साल से कम उम्र की बालिकाओं से बलात्कार के मामलों में यथासम्भव एक माह के अंदर जांच पूरी करके आरोपपत्र अदालत में दाखिल करने के निर्देश दिए गए हैं।

पुलिस उपमहानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने सभी जोनल तथा जिला पुलिस प्रमुखों को निर्देश दिए हैं कि 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों से दरिंदगी की घटना होने पर जोनल अपर पुलिस महानिदेशक या जिला पुलिस प्रमुख अथवा अन्य वरिष्ठ पुलिस अफसर घटनास्थल का दौरा करेगा, ताकि वैज्ञानिक साक्ष्य जुटाए जा सकें।

इसके अलावा पूरी कोशिश की जाए कि एक माह के अंदर जांच पूरी करके आरोप पत्र अदालत में दाखिल किया जाए, ताकि अभियुक्तों को जमानत ना मिल सके। उन्होंने बताया कि मुकदमें के जल्द निपटारे से गवाहों के मुकरने और मुकदमें के कमजोर होने की सम्भावना कम होती है। ऐसे में जरूरी है कि जिला पुलिस प्रमुख और जिलाधिकारी सम्बन्धित जिला न्यायाधीश से तालमेल करके इस तरह के मुकदमों की रोजाना सुनवाई सुनिश्चित करने का अनुरोध करें। इसे एक अभियान की तरह शुरू किया जाएगा, जिसकी समय-समय पर समीक्षा भी होगी।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!