सोशल मीडिया पर एक्टिव पाये गये शिक्षकों पर होगी कार्रवाई: अनुपमा

Edited By Ajay kumar,Updated: 09 Jul, 2019 08:39 AM

action on teachers found on social media will be done anupama

उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा कि यदि शिक्षक स्कूल टाइम पर सोशल मीडिया पर एक्टिव पाये जाएंगे तो उनके विरूद्ध कड़ी कारर्वाई की जाएगी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा कि यदि शिक्षक स्कूल टाइम पर सोशल मीडिया पर एक्टिव पाये जाएंगे तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। श्रीमती जायसवाल ने सोमवार को यहां कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा एवं उनके निर्देशन में प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों की तस्वीर बदली है। 

उन्होंने कहा कि अध्यापक स्कूल में बेहद जरूरी होने पर ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर कोई शिक्षक सोशल मीडिया पर एक्टिव पाये गये तो उनके खिलाफ कड़ी कारर्वाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि कायाकल्प योजना के तहत विद्यालय के भवनों एवं परिसर को आकर्षक बनाया गया है। प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाएं जैसे अतिरिक्त कक्षों का निर्माण, बाउण्ड्रीवाल, गेट, शौचालय, पानी की व्यवस्था टैंक सहित, सबमर्सिवल पम्प, इण्टरलाकिंग टाइल्स एवं हैण्डवाश फैसिलिटी आदि सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है।        

उन्होंने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाएं उपलब्ध कराये जाने की दिशा में विद्यालय प्रबन्ध समितियों व शिक्षकों द्वारा सराहनीय प्रयास किए गये हैं तथा विद्यालय परिसर को आकर्षक बनाया गया है। फलस्वरूप विद्यालयों में पठन-पाठन का समुचित वातावरण सृजित हुआ है जिससे बच्चों के शैक्षिक सम्प्राप्ति स्तर में सुधार परिलक्षित हो रहा है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा है कि आमजन का विश्वास परिषदीय विद्यालयों के प्रति बढ़ रहा है जिससे स्कूलों में छात्र नामांकन निरंतर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना विभाग का प्रमुख लक्ष्य है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराये जाने के लिए शैक्षिक सत्र 2019-20 को विभाग द्वारा ‘शैक्षिक उन्नयन वर्ष' के रूप में बनाया जा रहा हे। उन्होंने कहा कि स्कूल जाने योग्य आयु के सभी बच्चों का स्कूल में नामांकन कराना हमारा लक्ष्य है।   

श्रीमती जायसवाल ने कहा कि माह जुलाई में पूरे प्रदेश में स्कूल चलो अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने स्कूल जाने योग्य बच्चों का अपने नजदीक स्कूल में नामांकन अवश्य करायें। उन्होंने एक जुलाई को लखनऊ से स्कूल चलो अभियान का प्रारम्भ कर बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी एवं हरदोई के विभिन्न स्कूलों में स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम में उपस्थित होकर बच्चों को स्कूल ड्रेस, किताबें, जूता-मोजा, स्कूल बैग आदि का वितरण किया तथा शिक्षकों एवं अभिभावकों को अधिक से अधिक बच्चों के नामांकन के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपने स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम के दौरान श्रावस्ती के स्कूल में बाल संसद की सराहना करते हुए हरदोई में किचन गार्डेन में उगाई गयी सब्जियों, जिनका स्कूल में बच्चों के मिड-डे-मील में हो रहे उपयोग की प्रशंसा की एवं उससे प्रभावित होकर कहा कि इस व्यवस्था का प्रदेश के सभी स्कूलों में किया जाना है। बेसिक शिक्षा मंत्री कल मंगलवार को रायबरेली में एवं बुधवार को अयोध्या जिले में स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम में सम्मिलित होंगी।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!