उत्तर प्रदेश के 11 विधायक जीते लोकसभा चुनाव : रिक्त विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

Edited By Ajay kumar,Updated: 24 May, 2019 06:39 PM

11 mlas of uttar pradesh wins lok sabha elections

लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं लेकिन उत्तर प्रदेश में चुनावी मौसम अभी खत्म नहीं होगा क्योंकि राज्य के 11 विधायक लोकसभा चुनाव जीते हैं, जिसकी वजह से रिक्त विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा ।

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं लेकिन उत्तर प्रदेश में चुनावी मौसम अभी खत्म नहीं होगा क्योंकि राज्य के 11 विधायक लोकसभा चुनाव जीते हैं, जिसकी वजह से रिक्त विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा । कुल 13 विधायक लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी थे, जिनमें से 11 चुनाव जीत गये । इन विधायकों में नौ भारतीय जनता पार्टी के, दो समाजवादी पार्टी के और एक-एक बहुजन समाज पार्टी एवं अपना दल के हैं ।

भाजपा के नौ विधायकों में से चार मंत्री हैं । जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 151 के प्रावधान के मुताबिक विधानसभा या लोकसभा की रिक्त सीट पर छह महीने में उपचुनाव हो जाना चाहिए । चार मंत्रियों में से तीन ने चुनाव जीता । आंबेडकर नगर से मुकुट बिहारी वर्मा चुनाव हार गये । चुनाव जीतने वाले प्रदेश के मंत्री इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी, कानपुर से सत्यदेव पचौरी और आगरा से एस पी सिंह बघेल हैं । भाजपा विधायकों में आर के सिंह पटेल बांदा लोकसभा सीट से चुनाव जीते । वह मानिकपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं । इगलास से भाजपा विधायक राजवीर दिलेर हाथरस लोकसभा सीट से विजयी हुए जबकि जैदपुर से भाजपा विधायक उपेन्द्र रावत बाराबंकी लोकसभा सीट जीते । गंगोह से भाजपा विधायक प्रदीप चौधरी कैराना लोकसभा सीट जीते जबकि बलहा से विधायक अक्षयवर लाल गौड बहराइच लोकसभा सीट जीते । सपा ने रामपुर के विधायक मोहम्मद आजम खां को रामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लडाया । खां चुनाव जीत गये हैं । 

बसपा विधायक रीतेश पाण्डेय आंबेडकर नगर लोकसभा सीट से और अपना दल के विधायक संगम लाल गुप्ता, जो भाजपा के टिकट पर लडे, प्रतापगढ से विजयी हुए । चुनाव हारने वाले विधायकों में जसवंत नगर से विधायक शिवपाल सिंह यादव शामिल हैं, जो अपनी नवगठित पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के टिकट पर फिरोजाबाद लोकसभा सीट से लडे । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के तीन कैबिनेट सहयोगी चूंकि अब लोकसभा जाएंगे इसलिए योगी कैबिनेट में फेरबदल भी संभावित है । 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!