सर्वे में पार्टी को मिल रही करारी हार पर बोले अखिलेश

Edited By ,Updated: 17 Mar, 2016 06:48 PM

akhilesh said the party s crushing defeat in the survey get

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए एबीपी न्यूज और नीलसन के सर्वे में बसपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आ रही है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए एबीपी न्यूज और नीलसन के सर्वे में बसपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर सामने आ रही है। इस सर्वे में बीजेपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी साबित हुई है। इस सर्वे में सबसे ज्यादा नुक्सान सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को हुआ है। वह तीसरे नंबर की पार्टी हो सकती है। सर्वे के आंकड़ों के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। 
 
हमें सतर्क रहने की जरूरत-अखिलेश
आगरा में अखिलेश ने एक कायऱ्क्रम के दौरान कार्यकर्ताओं से कहा है कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम समाजवादी लोग दूसरों का भी सुझाव मान लेते हैं अगर वह अच्छा हो तो। हमें जगाने के लिए यह रिपोर्ट सामने आई है। अखिलेश यादव ने कहा कि लगता है कि यह सर्वे कुछ लोगों में कन्फ्यूजन फैलाने के लिए भी है।
 
सर्वे से सहमत नहीं बीजेपी
इधर बीजेपी की ओर से भी प्रतिक्रिया आई है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी का कहना है कि ये ओपिनियन पोल प्रायोजित है। यह बसपा द्वारा प्रयोजित है और इसे बसपा के पक्ष में करने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ‘अभी समय है 120 को 220 बना देंगे।’’ 
 
बीएसपी के हौसले बुलंद
सर्वे को देखकर बीएसपी के हौंसले बुलंद नजर आ रहे हैं। बीएसपी नेता स्वामी प्रसाद मौर्या ने कहा कि इस रुझान से ही स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं कि बीएसपी इस बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। 
 
क्या कहते हैं शिवपाल यादव?
जब यूपी में इस बार बसपा सरकार बनने के बारे में कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव से पूछा गया तो उन्होंने सारे आंकड़े ही फेल कर दिया। उन्होंने कहा कि बसपा चौथे नंबर की पार्टी बनेगी। 
 
किस पार्टी को मिलीं कितनी सीटें? 
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अब सिर्फ एक साल बाकी है। सर्वे में मायावती बहुमत के करीब हैं। बीएसपी यूपी में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है। लेकिन, सर्वे के मुताबिक अकेले सरकार नहीं बना सकतीं। 403 सीटों की विधानसभा में बीएसपी को 185 सीटें मिल सकती हैं जो बहुमत से 18 सीटें कम हैं। जबकि 120 सीटों के साथ बीजेपी दूसरे नंबर पर और सत्ताधारी अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी 80 सीटों पर सिमट सकती है। कांग्रेस को सिर्फ 13 सीटें मिलने का अनुमान है। मायावती को सबसे ज्यादा फायदा पश्चिम प्रदेश में मिलता दिख रहा है।
 
इन जिलों में बीएसपी आगे
मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियबाद, अलीगढ़, मथुरा आगरा, बरेली के इस इलाके की 180 सीटों में से 80 सीटें मिलने का अनुमान है। पूर्वी यूपी में कड़ी टक्कर दिख रही है। वाराणसी, रायबरेली, आजमगढ़ के इलाके वाली 176 सीटों में बीजेपी गठबंधन को 64 और बीएसपी को 63 सीटें मिलने का अनुमान है। लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी को मिलाकर अवध प्रदेश के 63 सीटों में भी बीएसपी को 31 सीटें मिल सकती हैं। बुंदेलखंड में भी बीएसपी को 19 में से 11 सीटें मिलने का अनुमान है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!