उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: पांचवे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू

Edited By ,Updated: 02 Feb, 2017 04:15 PM

up polls  nomination of the fifth stage in the process

उत्तर प्रदेश में अधिसूचना जारी होने के साथ ही विधानसभा चुनाव के 5वें चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इस चरण में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र...

लखनउ: उत्तर प्रदेश में अधिसूचना जारी होने के साथ ही विधानसभा चुनाव के 5वें चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इस चरण में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी समेत 11 जिलों के 52 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होना है। 

सुबह 11 बजे जारी हुई अधिसूचना
उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी वेंकटेश ने कल यहां संवाददाताआें से कहा, 5वें चरण में लगभग एक करोड़ 84 लाख 60 हजार मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें पुरूष मतदाताआें की संख्या करीब 99.50 लाख और महिला मतदाताआें की संख्या लगभग 85 लाख है। तीसरे लिंग मतदाताआें की संख्या 946 है। आज सुबह 11 बजे पांचवे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की गई। 

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 9 फरवरी
जिसमें वेंकटेश ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 9 फरवरी है। दस फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उम्मीदवार 13 फरवरी तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। इस चरण में 27 फरवरी को मतदान होगें, जबकि मतगणना 11 मार्च को होगी। पांचवें चरण के मतदान के लिए 12 हजार 791 मतदान केन्द्र और 19 हजार 167 मतदान स्थल बनाए गए हैं। 

इन जिलो में होगा नामांकन
5वें चरण के चुनाव में बलरामपुर, गोण्डा, बहराइच, श्रावस्ती, अम्बेडकर नगर, फैजाबाद, सिद्धार्थनगर, बस्ती, सन्त कबीर नगर, अमेठी तथा सुलतानपुर की कुल 52 सीटों पर चुनाव होना है। इनमें से ज्यादातर जिलों में सपा का वर्चस्व रहा है।  इस चरण में जिन 52 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा, उनमें प्रमुख रूप से तिलोई, जगदीशपुर, गौरीगंज, अमेठी, सुल्तानपुर, लम्भुआ, रूदौली, कादीपुर, अयोध्या, टाण्डा, अकबरपुर, नानपारा, बहराइच, भिनगा, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोण्डा, कर्नलगंज, तरबगंज, मनकापुर, कपिलवस्तु, डुमरियागंज, हरैया, कप्तानगंज, बस्ती सदर और खलीलाबाद शामिल हैं। 

UP POLITICAL News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!