कांग्रेस की नई महासचिव प्रियंका गांधी के जीवन से जुड़ी वो बातें जो यकीनन नहीं जानते होंगे आप

Edited By Ruby,Updated: 23 Jan, 2019 04:12 PM

things that you do not know for sure about the life of priyanka gandhi

"राजनीति का मतलब जनता की सेवा करना है और मैं वह पहले से ही कर रही हूं। मैं इसे 5 और अधिक सालों के लिए जारी रख सकती हूं। यह कहना है गांधी परिवार की बेटी प्रियंका गांधी का। यूं तो पूरा गांधी परिवार ही राजनीति में सक्रिय रहा है, लेकिन प्रिंयका गांधी...

यूपी डेस्कः "राजनीति का मतलब जनता की सेवा करना है और मैं वह पहले से ही कर रही हूं। मैं इसे 5 और अधिक सालों के लिए जारी रख सकती हूं। यह कहना है गांधी परिवार की बेटी प्रियंका गांधी का। यूं तो पूरा गांधी परिवार ही राजनीति में सक्रिय रहा है, लेकिन प्रिंयका गांधी चुनावों के समय और जरूरी वक्त पर ही राजनीति के मंच पर दिखाई दी हैं। आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी बहन प्रियंका को पार्टी का महासचिव बना दिया है। इसके साथ ही उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश की अहम जिम्मेदारी दी है। आइए जानते है गांधी परिवार की बेटी के जीवन का अब तक सफर।
PunjabKesari
जन्म शिक्षा
प्रियंका भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की दूसरी संतान है। उनकी दादी इंदिरा गांधी और नाना जवाहर लाल नेहरू भी भारत के प्रधानमंत्री रहे हैं। प्रियंका गांधी का जन्म जनवरी 12,1972, दिल्ली में हुआ। वह दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पढ़ी हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी स्कूल से साइकॉलोजी की डिग्री हासिल की है। दादी इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राहुल और प्रियंका ने अपनी पढ़ाई घर से ही जारी रखी। इसके बाद उनकी सामाजिक जिंदगी बहुत सिमट गई। उन्हें 24 घंटे सुरक्षाकर्मियों के साये में रहना पड़ता था।
PunjabKesari
शादी
प्रियंका की 13 साल की उम्र में रॉबर्ट वाड्रा से मुलाकात हुई थी। यह मुलाकात संभवतः उनके पारिवारिक मित्र ओत्तावियो क्वात्रोची के घर पर हुई। प्रियंका ने ही रॉबर्ट की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया था। प्रियंका और रॉबर्ट शादी से पहले 6 साल तक एक साथ थे। इसके बाद उन्होंने परिवार को अपने रिश्ते के बारे में बताया। इस रिश्ते का विरोध किया, लेकिन बाद में गांधी परिवार इस रिश्ते के लिए राजी हो गया। 1997 में दोनों की शादी हो गई । प्रियंका और रॉबर्ट की शादी काफी लो-प्रोफाइल रखी गई। शादी में महज 150 मेहमानों को निमंत्रण दिया गया।
PunjabKesari
पति और बच्चे
वाड्रा का जन्म 18 मई 1969 को हुआ था। उनके पिता का नाम राजेन्द्र वाड्रा तथा मां का नाम मॉरीन वाड्रा है, जो कि मूल रूप से स्कॉटिश हैं। उनके दादा हुकुम राय वाड्रा यहां 1954 में पाकिस्तान के सियालकोट से आकर पहले बेंगलुरु और फिर उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में आकर बस गए थे। यहीं रॉबर्ट का जन्म हुआ। पिता राजेंद्र वाड्रा का पीतल का शुरू में छोटा-मोटा कारोबार था जो कि बाद में काफी फला फूला। रॉबर्ट ने दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल में पढ़ाई की। दसवीं के बाद उन्होंने पढ़ाई नहीं की। 1997 में प्रियंका गांधी के इनकी शादी हो गई। प्रियंका और रॉबर्ट के दो बच्चे रेहान वाड्रा और मिराया वाड्रा हैं।
PunjabKesari
इंदिरा गांधी से की जाती है तुलना
प्रियंका की तुलना अक्सर उनकी दादी इंदिरा गांधी से होती है। प्रियंका का हेयरस्टाइल, कपड़ों के चयन और बात करने के सलीके में इंदिरा गांधी की छाप साफ नजर आती है। इसके साथ ही प्रियंका को फोटोग्राफी, कुकिंग, और पढ़ना खासा पसंद है।प्रियंका को बच्चों से खासा लगाव है। अभी तक राजनीति में ना आने का कारण भी यही बताया जाता है कि बच्चों को अधिक समय देने के कारण वह सक्रिय रूप से राजनीति में नहीं उतरी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!