ताजमहल, अयोध्या, मथुरा तथा वाराणसी के धार्मिकस्थलों की सुरक्षा व्यवस्था होगी और चौकस

Edited By ,Updated: 30 Nov, 2016 08:03 PM

taj mahal  ayodhya  mathura and varanasi dharmiksthlon security and attentive

दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल के अलावा अयोध्या, वाराणसी एवं मथुरा के विवादित धार्मिकस्थलों की सुरक्षा व्यवस्था को और सु²ढ़ एवं चुस्त-दुरूस्त किया जायेगा।

लखनऊ: दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल के अलावा अयोध्या, वाराणसी एवं मथुरा के विवादित धार्मिकस्थलों की सुरक्षा व्यवस्था को और सुदृढ़ एवं चुस्त-दुरूस्त किया जायेगा। राज्य के गृह विभाग के प्रमुख सचिव देबाशीष पण्डा की अध्यक्षता में आज यहां हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में धार्मिक स्थलों अयोध्या ,मथुरा और वाराणसी तथा ताजमहल की वर्तमान सुरक्षा व्यवस्था की सघन समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि इन सभी स्थलों पर लागू सुरक्षा योजना के अनुसार पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित रखने के लिए भी कहा गया है। 

प्रमुख सचिव गृह ने कहा कि इन सभी स्थलों की उच्च स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, जिसमेे किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों से मिले फीडबैक का सघन विश्लेषण कर सुरक्षा की ²ष्टि से संदिग्ध व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाये। सीसीटीवी कैमरे की रिकार्डिंग भी दीर्घ काल तक संग्रह करने की व्यवस्था किये जाने के लिए कहा गया है। 

पण्डा नें परिसर में आने-जाने वाले व्यक्तियों एवं उनके सामान आदि की सघन तलाशी किये जाने के लिए जरूरी संसाधनों की पर्याप्त व्यवस्था तथा उनकी निरंतर क्रियाशीलता सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये है। इन परिसरों की निगरानी व्यवस्था को और अधिक चुस्त बनाये रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाये जाने और वॉच टावरों को सुदृढ़ बनाने के भी निर्देश दिये है। 

ताजमहल मे आने वाले संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों पर कड़ी दृष्टि रखने के लिये कहा गया है। बैठक में पुलिस महानिदेशक एस जावीद अहमद, गृह सचिव एस के रघुवंशी, अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी, अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा भावेश कुमार सिंह, पुलिस महानिरीक्षक सीआरपीएफ पी के पाण्डेय, पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना आर के चतुर्वेदी, पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ जोन ए सतीश गणेश, पुलिस महानिरीक्षक पी ए सी के अलावा गृह एवं पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। इसके अलावा फैजाबाद, वाराणसी, मथुरा एवं आगरा के मण्डल एवं जिला स्तर के वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया। 

UP Latest News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!