प्रदूषण मामलाः योगी के सख्त निर्देश के बाद UP में पराली-कूड़ा जलाने पर लगी रोक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Nov, 2017 11:55 AM

pollution case yogi strict instructions ban on burning garbage in up

दिल्ली में लगातार बढ़ रही जहरीली स्मॉग अब प्रदेश के भी कई जिलों को प्रभावित कर चुकी है। जिसमें राजधानी लखनऊ टॉप पर है....

लखनऊः दिल्ली में लगातार बढ़ रही जहरीली स्मॉग अब प्रदेश के भी कई जिलों को प्रभावित कर चुकी है। जिसमें राजधानी लखनऊ टॉप पर है। एेसे में इस जहरीली हवा से निजात पाने के लिए योगी सरकार प्रदेश में जल्द ही कृत्रिम बारिश करवाने की तैयारी में है।

कूड़ा-कचरा व पराली जलाने पर प्रतिबंध
इतना ही नहीं इसके साथ ही सरकार ने शहरी क्षेत्रों में कूड़ा-कचरा से लेकर देहातों में फसलों के अवशेष (पराली) जलाए जाने तक प्रतिबंध लगा दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को नगर निगमों को शहरी क्षेत्रों में कचरा जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लागू करने का निर्देश दिया है।

कृत्रिम बारिश कराने की तैयारी में सरकार
बता दें बुधवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा राजधानी के ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में हेलिकॉप्टर से कृत्रिम बारिश करने के लिए आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों के साथ बैठक कर इस बारे में तत्काल एक कार्ययोजना बनाई जाए। इस पर विचार जरुर किया जाए कि प्रदूषण के स्तर को नीचे लाने के लिए यह तरीका कितना कारगार होगा।

अफसरों को मिले कड़े निर्देश
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि गुरुवार को इस मामले में प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार आईआईटी के विशेषज्ञों के साथ विचार विमर्श करें। इस मौके पर सीएम ने अफसरों को हिदायत दी कि राजधानी समते सभी जिलों में कूड़ा और पराली जलाने पर पाबंदी आदेश जारी करके ही चुप न बैठ जाएं।

वहीं लखनऊ के आसपास के इलाकों में बड़े पैमाने पर पराली जलाए जाने की बात सामने आने पर मुख्यमंत्री ने गहरी नाराजगी जताते हुए कहा, सिर्फ जुर्माना लगाने से काम नहीं चलेगा। जहां इस तरह के मामले आ रहे हैं, वहां मौके पर जाकर उसे रुकवाएं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!