मोदी को उनके ही गढ़ में घेरेगी ‘आप’, बीजेपी से नाराज वरिष्ठों के साथ रैली आज

Edited By Ajay kumar,Updated: 25 Jun, 2018 01:20 PM

pm to hold modi in his own stronghold aap rally with angry bjp leaders today

अघोषित आपातकाल के विरोध में आम आदमी पार्टी द्वारा  *विशाल जन अधिकार रैली* का आयोजन बेनियाबाग में किया गया है। इस जनसभा में प्रमुख रुप से पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा, बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर, आम आदमी पार्टी के सांसद...

वाराणसी(विपिन मिश्रा)-अघोषित आपातकाल के विरोध में आम आदमी पार्टी द्वारा *विशाल जन अधिकार रैली* का आयोजन बेनियाबाग में किया गया है। इस जनसभा में प्रमुख रुप से पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा, बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, समाजवादी चिंतक रघु ठाकुर, आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह, आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता आशुतोष मुख्य वक्ता के रूप में शामिल होंगे।

भाजपा के खिलाफ चलाएगी मुहिम
‘आप’ के पूर्वांचल प्रांत अध्यक्ष संजीव सिंह, सचिव सत्येंद्र तिवारी और जिलाध्यक्ष मुकेश सिंह ने बताया कि इंदिरा गांधी के शासनकाल में घोषित अपातकाल था। लेकिन वर्तमान भाजपा सरकार ने अघोषित आपातकाल जैसी स्थिति बना दी है। इंदिरा शासनकाल में 25 जून को आपालकाल लागू हुआ था। उसी तिथि को देखते हुए भाजपा के खिलाफ यह मुहिम आरम्भ की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि बेनियाबाग मैदान में आगामी सोमवार को शाम चार बजे से होने वाली रैली में भाजपा के खिलाफ कई दलों के नेता ‘आप’ के मंच पर होंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र व राज्य में भाजपा सरकार आने के बाद अघोषित आपातकाल जैसी स्थिति बनी हुई है। संवैधानिक और लोकतांत्रिक संस्थाओं पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। इसी को देखते हुए 25 जून को जनाधिकार रैली होगी। जिसमें स्थानीय स्तर पर कई राजनीतिक दलों के नेता भी शामिल होंगे।

इस मुद्दे पर भी सरकार काे घेरेगी AAP
वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी का संसदीय क्षेत्र हाेने के कारण राजनीतिक केंद्र बन चुका है। सरकार द्वारा वाराणसी ताे क्याेटाे बनाने के दावे पूरे नहीं हुए हैं ऊपर से ये शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहराें में शामिल हाे गया। अब विपक्षी पार्टियाें काे सरकार काे घेरने का एक बड़ा कारण भी मिल गया है। खबराें के मुताबिक आम आदमी पार्टी इसी मुद्दे पर सरकार पर बड़ा हमला बाेलेगी। इसके अलावा कई अन्य मुद्दाें पर सरकार काे घेरने की तैयारी की जा रही है। 

सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित शहरों में तीसरे स्थान पर वाराणसी 
हाल ही जारी हुए WHO के सर्वे में दुनिया के 15 सबसे ज्यादा वायु प्रदूषित शहरों में अकेले14 भारत के हैं, जिसमें वाराणसी का स्थान तीसरे नंबर पर है। इस रिपाेर्ट के बाद अफरातफरी मच गई है। वाराणसी सहित पूर्वांचल भर में बढते वायु प्रदूषण के स्तर के लिए वाराणसी में आयोजित रेस्पिरेट्री कॉन्क्लेव कॉन्फ्रेंस 2018 में चिकित्सकों ने भी चिंता जाहिर की। पूर्वांचल भर से जुटे 250 से अधिक चिकित्सकों के लिए वाराणसी में बढते वायु प्रदूषण से लड़ना किसी चुनौती की तरह रहा।

ये है वायु प्रदूषण का सबसे बढा कारण
चिकित्सकों के मुताबिक बढते वायु प्रदूषण का सबसे बढा कारण वाराणसी में अंधाधुध हो रहा निर्माण, तारकोल को जलाया जाना, धूल भरी सड़कें, खुदाई आदि है। इसके चलते पीएम का स्तर बढ गया है। जो पीएम का स्तर 10-12 होना चाहिए वो 600-700 तक जा पहुंचा है। ये परिस्थिति अलार्मिंग है।

श्वास के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा
चिकित्सकों के मुताबिक एक दशक में ओपीडी में आने वाले श्वास के मरीजों की संख्या 10-15% से बढ़कर 70-80% पहुँच गई है। चिकित्सकों की मानें तो अगर वाराणसी में ऐसे ही प्रदूषण का स्तर बढता गया तो आने वाले दिनों में हर व्यक्ति श्वांस की बीमारी से पीड़ित हो जायेगा।

निर्माण कार्यों पर लगाम लगाने की जरूरत
डाक्टरों के मुताबिक इससे बचने के लिए निर्माण कार्यों पर लगाम लगाने की जरूरत है और नए तरीकों के मास्क, गमछा और तौलिये का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अक्सर स्टीम लेकर लोग अपने लंग्स की सफाई भी कर सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!