SC/ST की नाैकरी पर दलित बनकर कब्जा कर रहे सामान्य जाति के लोग

Edited By Ajay kumar,Updated: 07 Sep, 2018 08:17 PM

people belonging to the general caste as sc

बेराेजगारी के इस दाैर में एससी-एसटी वर्ग की नाैकरी काे सामान्य वर्ग के लाेगाें द्वारा फर्जी सर्टिफिकेट बनवाकर कब्जा किया जा रहा है। जी हां, एेसा एक मामला यूपी के बुलंदशहर से सामने आया है।

बुलंदशहरः बेराेजगारी के इस दाैर में एससी-एसटी वर्ग की नाैकरी काे सामान्य वर्ग के लाेगाें द्वारा फर्जी सर्टिफिकेट बनवाकर कब्जा किया जा रहा है। जी हां, एेसा एक मामला यूपी के बुलंदशहर से सामने आया है। 

PunjabKesari

यहां कमिशन के पास शिकायत आई है कि बुलंदशहर के सिकंदराबाद ब्लॉक के एक सरकारी स्कूल में गुंजन नाम की एक टीचर के रेकॉर्ड में गड़बड़ी है। एचआरडी मिनिस्ट्री के तहत आने वाले नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशनल ऐंड प्लानिंग (न्यूपा) के रेकॉर्ड के मुताबिक यह टीचर अनुसूचित जाति (एससी) कैटिगरी के तहत कार्यरत हैं। जबकि आरटीआई के जवाब में बुलंदशहर के ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर (बीएसए) ने बताया है कि यह टीचर सामान्य कैटिगरी के तहत नौकरी पर तैनात हैं। एक दूसरी आरटीआई के जवाब में यह भी पता चला है कि इनके पिता खुद सामान्य कैटिगरी के तहत नौकरी कर रहे हैं। जब एनबीटी ने बुलंदशहर के बीएसए से इस संबंध में उनका पक्ष जानना चाहा तो कई कोशिशों के बाद भी उन्होंने जवाब देने से मना कर दिया। 

PunjabKesari

DM को दिया गया है जांच के आदेशः कठेरिया 
इस मामले काे लेकर एससी कमिशन के चेयरमैन रामशंकर कठेरिया से बात की गई ताे उन्हाेंने बताया कि इस मामले पर उन्होंने बुलंदशहर के डीएम को जांच के आदेश दे दिए हैं। कठेरिया ने कहा कि यह कोई पहला मामला नहीं है जहां सामान्य जाति के लोग दलितों के लिए आरक्षित सीट पर झूठे सर्टिफिकेट बनवाकर कब्जा किए हुए हैं। उन्होंने बताया कि कुछ दिनों पहले मथुरा से भी इस तरह की शिकायत आई थी जिस मामले में भी जांच चल रही है। 

PunjabKesari

SC/ST के साथ दाेहरा अन्यायः कठेरिया 
कठेरिया ने कहा कि एक तरफ प्राइमरी स्कूलों से लेकर यूनिवर्सिटी तक अनुसूचित जाति के कई पद खाली पड़े हैं और दूसरी तरफ उनके लिए आरक्षित सीटों पर भी गलत तरीके से सामान्य जाति के लोगों का नौकरी लेना उनके साथ दोहरा अन्याय है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!