अब घर बैठे कर सकते हैं ई-थाने में शिकायत दर्ज

Edited By ,Updated: 03 Jan, 2017 09:00 PM

now sitting at home can e file a complaint at the police station

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपराध में कमी लाने के मकसद से आनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए लखनऊ में ई-थाने की स्थापना की गई है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपराध में कमी लाने के मकसद से आनलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए लखनऊ में ई-थाने की स्थापना की गई है। राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो, लखनऊ के पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार यादव ने यह जानकारी बताया कि प्रदेश की जनता ई-थाना उत्तर प्रदेश, लखनऊ पर ऑनलाइन घर बैठे सूचना दर्ज करा सकती है। ई-थाने के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कहीं से भी प्रदेश में घटित होने वाले अज्ञात तथा गैर संगीन अपराध की प्रथम सूचना का पंजीकरण उत्तर प्रदेश पुलिस की वेबसाइट पर करा सकता है। प्रथम सूचना के पंजीकरण की जानकारी उसके मोबाइल नंबर तथा एक प्रतिलिपि आवेदक को उसके ई-मेल पर स्वत: प्राप्त हो जायेगी।  

व्हाट्सअप की सुविधा भी की गई प्रदान
प्रदीप यादव ने बताया कि ई-थाना द्वारा अब शिकायत पंजीकृत कराने के लिए आम जनता को व्हाट््सएप की सुविधा भी प्रदान की गई है। इस प्रक्रिया के तहत ई-थाना प्रभारी को संबोधित अपनी शिकायत टाइप या हाथ से एक सादे कागज पर लिखकर देना होगा। उन्होंने बताया कि शिकायती पत्र में घटना का विवरण (समय, दिनांक, स्थान एवं पुलिस थाना समेत) हस्ताक्षर पूरा नाम, पता, जिला, राज्य तथा राष्ट्रीयता के सात मोबाइल नबर ई-मेल आईडी की जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी। शिकायती पत्र में आधार कार्ड का नंबर विदेशी नागरिक के आईडी के लिए पासपोर्ट (प्रथम और अन्तिम पृष्ठ) तथा वीजा की प्रति भी लगानी होगी। 

फोन नंबर पर किया जा सकता है संपर्क
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इन सूचनाओं को भली-भांति प्रार्थना पत्र में लिखने के बाद प्रार्थना-पत्र तथा संलग्न परिचय-पत्र की फोटो खींचकर ई-थाना के व्हाट््सएप नंबर 9454401003 पर भेजनी होगी। उन्होंने यह भी बताया कि अधिक जानकारी के लिए उनके सीयूजी नंबर 9454400342 तथा कार्यालय के फोन नंबर 05222335200 पर भी संपर्क किया जा सकता है। 

UP News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!