स्थानीय निकाय चुनाव की ज्यादा ‘अहमियत’: राजनाथ सिंह

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Nov, 2017 07:55 PM

more important of local body elections  rajnath singh

स्थानीय निकाय चुनावों की ज्यादा ‘अहमियत’ बताते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि स्थानीय निकाय चुनाव भारत के लोकतंत्र के प्रति जनता में जागरूकता पैदा करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

लखनऊ: स्थानीय निकाय चुनावों की ज्यादा ‘अहमियत’ बताते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि स्थानीय निकाय चुनाव भारत के लोकतंत्र के प्रति जनता में जागरूकता पैदा करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  

राजनाथ ने यहां नगर निकाय कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा,‘‘हर चुनाव की एक अहमियत होती है। चाहे वह लोकसभा का चुनाव हो या विधानसभा का अथवा स्थानीय निकाय का चुनाव हो। कोई यह दावा नहीं कर सकता कि लोकसभा चुनाव का महत्व विधानसभा से अधिक है या विधानसभा चुनाव का महत्व स्थानीय निकाय चुनाव से अधिक है।’’ 

उन्होंने कहा,‘‘हर चुनाव की अहमियत होती है लेकिन जहां तक स्थानीय निकाय चुनाव की अहमियत के बारे में यदि हमसे कोई पूछे तो मैं कह सकता हूं कि स्थानीय निकाय चुनाव भारत के लोकतंत्र के प्रति जन सामान्य में जागरूकता पैदा करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।’’ केन्द्रीय गृह मंत्री लखनऊ से लोकसभा सांसद हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय चुनावों की बात करें तो जनता के साथ प्रत्याशियों का सीधा संबंध रहता है। पार्षद जनता के बीच रहते हैं और जनता के लिए काम करते हैं। वे जनता की बराबर सेवा करते हैं और उनसे सीधा संवाद करने की कोशिश करते हैं। 

राजनाथ ने कहा कि स्थानीय निकाय चुनाव जो होता है, उसमें प्रत्याशी एवं कार्यकर्ता की जनता के लिए विशेष प्रतिबद्धता होती है। ‘‘इसीलिए मैं कहता हूं कि इस चुनाव की अन्य चुनावों से ज्यादा अहमियत है।’’ उत्तर प्रदेश की सत्ताधारी भाजपा राज्य के 652 शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव में जीत सुनिश्चित करने के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं रख रही है। मतदान तीन चरणों में 22 नवंबर से होंगे।  

राजनाथ ने कहा कि जहां तक स्थानीय निकाय चुनावों की बात करें तो जनता की पहली स्वाभाविक पसंद भाजपा ही है। लोग इस बारे में आश्वस्त हैं कि भाजपा ही सुशासन और विकास दे सकती है। उन्होंने कहा कि भाजपा के सारे विरोधियों ने एक सुर में चिल्लाना शुरू किया कि देश की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो गयी है लेकिन दुनिया की सबसे जानी मानी रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कहा कि विश्व में यदि सर्वाधिक मजबूत अर्थव्यवस्था किसी की है तो वह भारत की है। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था है। 

राजनाथ ने कार्यकर्ता को सर्वोपरि बताते हुए कहा कि संसद में अगर कोई गैर कांग्रेस पार्टी स्पष्ट बहुमत के साथ पहुंची है तो वह भाजपा है और इसका श्रेय किसी नेता को नहीं बल्कि भाजपा के कर्मठ कार्यकर्ताओं यानी‘कर्मयोगियों’को जाता है। उन्होंने कहा कि लखनऊ महानगर में रिकार्ड जीत हासिल होनी चाहिए और जो कार्यकर्ता नाराज हैं, उन्हें वरिष्ठ लोग मनायें, समझायें और सब मिलजुलकर चुनाव में कार्य करें।  उन्होंने कहा,‘‘मैं आज जो भी कार्य कर रहा हूं, अटल बिहारी वाजपेयी जी और लालजी टंडन जी के आशीर्वाद तथा अपने कार्यकर्ताओं के संबल के आधार पर कर रहा हूं।’’ 

 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!