मायावती के चक्रव्यूह में फंसी बीजेपी, कर्नाटक में कुमार स्वामी बनेंगे मुख्यमंत्री

Edited By Ajay kumar,Updated: 19 May, 2018 08:36 PM

kumar swamy will be cm in karnataka bjp trapped in chakravyu of mayawati

लंबे समय के बाद कर्नाटक की राजनीति हलचल का आज पटाक्षेप हाे गया। बीजेपी सबसे बड़ा दल हाेने के बावजूद भी सरकार बनाने में सफल नहीं हुई।

लखनऊः लंबे समय के बाद कर्नाटक की राजनीति हलचल का आज पटाक्षेप हाे गया। बीजेपी सबसे बड़ा दल हाेने के बावजूद भी सरकार बनाने में सफल नहीं हुई। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने विश्वास मत का सामना किये बगैर ही इस्तीफा देने की घोषणा कर दी और इस तरह कर्नाटक में तीन दिन पुरानी येदियुरप्पा सरकार गिर गई। 

राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे कुमारस्वामी
सोमवार को जेडीएस अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के नए सीएम पद की शपथ लेंगे। इस सिलसिले में देर शाम कुमारस्वामी राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलने राजभवन पहुंचे। 
PunjabKesari
मायावती के चक्रव्यूह में फंसी बीजेपी 
कर्नाटक चुनाव परिणाम में बन रहे त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति काे भांपते हुए बसपा प्रमुख मायावती ने ही सोनिया और जेडीएस के मुखिया एचडी देवगौड़ा से बात कर दोनों को एक साथ आने का सुझाव दिया था। मायावती ने पार्टी के राज्यसभा सांसद अशोक सिद्धार्थ को चुनाव के परिणाम आने के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद से मिलने को कहा था। इसके बाद गुलाम नबी आजाद ने भी सोनिया गांधी को जेडीएस से हाथ मिलाने को कहा। मायावती की इस बात काे दाेनाें नेताआें ने स्वीकार किया आैर तत्काल गठबंधन के तहत सरकार बनाने का एेलान कर दिया। मायावती के इसी चक्रव्यूह में फंसी बीजेपी काे आखिरकार सत्ता से हाथ धाेना पड़ा। 
PunjabKesari
भावुक येदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा 
चेहरे पर हार के भाव के साथ येदियुरप्पा ने एक संक्षिप्त भावनात्मक भाषण के बाद विधानसभा के पटल पर अपने इस्तीफे के निर्णय की घोषणा कर दी। भाषण के दौरान वह भावुक हो गए आैर कहा कि वह किसानों के लिए लड़ाई जारी रखेंगे। कांग्रेस-जेडीएस ने अलग-अलग चुनाव लड़ा लेकिन सरकार बनाने के लिए एकजुट हो गए। 

कांग्रेस-जेडीएस ने मनाया जीत का जश्न 
येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद कांग्रेस-जेडीएस के विधायकों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। आखिरकार सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देश का फायदा कांग्रेस व जेडीएस को मिला। 

किसी पार्टी काे नहीं मिला बहुमत
बता दें कि 15 मई 2018 को मतगणना के बाद कर्नाटक विधानसभा में किसी को भी पूर्ण बहुमत नहीं मिला। बीजेपी 104 सीटाें के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। वहीं 78 सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया। जेडीएस के खाते में सबसे कम 38 सीट आई। किसी एक पार्टी काे बहुमत न मिलने की स्थित में कांग्रेस ने जेडीएस से गठबंधन सरकार बनाने का एेलान कर दिया। इसके बावजूद भी राज्यपाल ने यदियुरप्पा काे मुख्यमंत्री पद की शपथ दिला दी। जिसे कांग्रेस-जेडीएस ने सुप्रीम काेर्ट में चुनाैती दी। कोर्ट के आदेशानुसार 19 मई की शाम 4 बजे कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट किया गया। जिसे यदियुरप्पा साबित नहीं कर पाए आैर सरकार गिर गई।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!