महिला IPS अधिकारी से बदसलूकी करने वाले विधायक का केशव मौर्य ने किया बचाव

Edited By ,Updated: 08 May, 2017 08:21 PM

keshav maurya defends mla who mistreated women ips officer

भाजपा विधायक द्वारा महिला आईपीएस अधिकारी को कथित फटकार लगाये जाने के मामले में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विधायक का बचाव किया है जबकि एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने इस संबंध में आईपीएस एसोसिएशन से हस्तक्षेप करने के लिए कहा है।

लखनऊ: भाजपा विधायक द्वारा महिला आईपीएस अधिकारी को कथित फटकार लगाये जाने के मामले में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विधायक का बचाव किया है जबकि एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने इस संबंध में आईपीएस एसोसिएशन से हस्तक्षेप करने के लिए कहा है।

मौर्य ने कहा, ‘‘जनप्रतिनिधियों को कई बार मौके पर पहुंचना पड़ता है। अधिकारियों को संतुलन रखना चाहिए। समस्याएं सुनने के बाद और बहस से बचने के लिए वे (जनप्रतिनिधि) रास्ता निकालने की कोशिश करते हैं। अच्छा हो कि ये घटनाएं ना हों।’’ 

क्या है मामला?
उनसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर की कल की घटना के बारे में सवाल किया गया था, जहां स्थानीय भाजपा विधायक राजा मोहन दास अग्रवाल ने बहस के दौरान महिला पुलिस अधिकारी चारू निगम को फटकार लगायी थी और उसके बाद महिला पुलिस अधिकारी का आंसू पोछते हुए वीडियो सोशल मीडिया एवं समाचार चैनलों पर वायरल हो गया था। 

अमिताभ ठाकुर ने आईपीएस एसोसिएशन को लिखा खत
इस बीच, पुलिस महानिरीक्षक अमिताभ ठाकुर ने उत्तर प्रदेश आईपीएस एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीन सिंह को पत्र लिखकर तत्काल बैठक बुलाने और गोरखपुर घटना पर बातचीत करने के लिए पत्र लिखा है।  

गोरखपुर के करीमनगर इलाके की है घटना 
घटना गोरखपुर के करीमनगर इलाके की है। कुछ लोग शराब की दुकान के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे। पुलिस ने उन्हें मौके से हटा दिया। उसी समय अग्रवाल वहां पहुंचे। प्रदर्शनकारियों ने उनसे शिकायत की कि क्षेत्राधिकारी (सीआे) चारू निगम ने उन्हें जबरन हटाया है।  प्रदर्शनकारियों ने ये आरोप भी लगाया कि चारू ने एक महिला से मारपीट की और 80 साल के एक बुजुर्ग को घसीटा। 

विपक्षी पार्टियों ने बोला हमला 
कांग्रेस नेता सत्यदेव त्रिपाठी ने कहा, ‘‘सरकारी कर्मचारी के कामकाज में बाधा पहुंचाने के लिए भाजपा विधायक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। एेसी घटनाएं अधिकारियों का मनोबल तोड़ती हैं।’’ 

सपा ने घटना की निन्दा की है। पार्टी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही एेसी घटनाआें में बढोत्तरी हुई है। विधायक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।’’ 

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कानपुर में कहा कि राज्य सरकार ने कानून व्यवस्था के मसले पर आंख मूंद रखी है और अपराधों पर कोई नियंत्रण नहीं रह गया है। 

अमिताभ ठाकुर ने आईपीएस एसोसिएशन से हस्तक्षेप करने को कहा
वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर ने कहा कि यदि आईपीएस अधिकारी अपना ही सम्मान नहीं बचा सकते और अपने ही मामलों में कड़ी कार्रवाई नहीं करते तो इससे समाज में गलत संकेत जाएगा। उन्होंने आईपीएस एसोसिएशन से हस्तक्षेप करने को कहा। स्थानीय समाचार चैनलों ने विधायक को महिला आईपीएस अधिकारी से बहस करते दिखाया। वह आईपीएस अधिकारी को समझा रहे हैं कि राज्य सरकार की आेर से आदेश है कि शराब की दुकानें घनी आबादी वाली जगहों पर ना चलने दी जाएं। बहस के बीच ही चारू निगम रूमाल निकालकर आंसू पोछते नजर आयीं। ये विजुअल समाचार चैनलों पर दिखाया जाने लगा।

चारू ने विधायक पर लगाया बदसलूकी का आरोप 
चारू ने विधायक पर आरोप लगाया कि उन्होंने की है और भरी भीड में वह भूल गये कि महिला पुलिस अधिकारी से कैसे बात की जाती है।  आंसू पोछने वाले फुटेज पर चारू ने कहा कि वह रोयी नहीं थीं। हालांकि जब वरिष्ठ अधिकारी ने समर्थन किया तो वह भावुक अवश्य हो गयी थीं।

अग्रवाल ने भी लगाया महिला आईपीएस अधिकारी पर आरोप
उधर, अग्रवाल ने महिला आईपीएस अधिकारी पर आरोप लगाया कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों के साथ ज्यादती की। प्रदर्शनकारी अपने क्षेत्र में शराब की दुकान को बंद करने की मांग कर रहे थे। अग्रवाल ने कहा, ‘‘लोग शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन महिला पुलिस अधिकारी ने उन्हें जबरन हटाया और इस दौरान उन्होंने एक महिला से मारपीट की तथा 80 वर्षीय एक बुजुर्ग को घसीटा। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।’’  

बदसलूकी से किया इंकार 
उन्होंने इन आरोपों से इंकार किया कि आईपीएस अधिकारी के साथ कोई बदसलूकी की है। फुटेज के बारे में कहे जाने पर अग्रवाल ने कहा, ‘‘क्या मेरे हाव भाव से लग रहा है कि मैं उनके (चारू) साथ बदसलूकी कर रहा हूं। मैं क्षेत्राधिकारी (चारू निगम) से नहीं बल्कि पुलिस अधीक्षक (नगर) से बात कर रहा था।’’  अग्रवाल ने कहा, ‘‘यदि आप वीडियो रिकार्डिंग देखेंगे तो पाएंगे कि महिला अधिकारी प्रदर्शनकारियों को जबरन हटा रही हैं...वीडियो देखिये, आपको सच्चाई का पता लग जाएगा।’’

चारू ने फेसबुक समर्थकों का किया धन्यवाद 
चारू निगम ने आज सुबह फेसबुक पर अपने समर्थकों का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, ‘‘मेरे प्रशिक्षण ने मुझे कमजोर बनना नहीं सिखाया है। मुझे उम्मीद नहीं थी कि पुलिस अधीक्षक (नगर) गणेश साहा सर अतार्किक बहस को सीधे नकार देंगे और मेरी चोट के बारे में पूछेंगे।’’ चारू नेे कहा, ‘‘मैं उस समय वहां सबसे वरिष्ठ पुलिस अधिकारी थी लेकिन जब सर (गणेश) आये और पुलिस बल के साथ खडे़ हुए तो मैं भावुक हो गयी। मीडिया ने एेसा इसलिए दिखाया क्योंकि उसने दोनों ही घटनाआें को देखा था और इससे गोरखपुर में मीडिया की सकारात्मकता का पता चलता है। मैं उनका धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने बिना लाग लपेट के सच्चाई दिखायी।’’ महिला पुलिस अधिकारी चारू निगम नवगठित एंटी रोमियो स्क्वायड में काफी सक्रिय हैं। उन्हें मीडिया में ‘लेडी सिंघम’ के नाम से भी जाना जाता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!