पक्षियों को करीब से जानने का मौका, शुरू हुआ पांचवा स्प्रिंग बर्ड फेस्टिवल

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Mar, 2018 06:07 PM

in this state launch five spring bird festival know more about the birds

यदि आप पक्षियों के रंग-बिरंगे संसार में खोना चाहते हैं। कुदरत की इस सुंदरतम कृति को नजदीक के निहारना चाहते हैं, तो आप थानों जरूर आइए। जी हां, यहां शुक्रवार से बर्ड फेस्टिवल शुरू हुआ है, जहां आपको झिलमिल...

देहरादून: यदि आप पक्षियों के रंग-बिरंगे संसार में खोना चाहते हैं। कुदरत की इस सुंदरतम कृति को नजदीक के निहारना चाहते हैं, तो आप थानों जरूर आइए। जी हां, यहां शुक्रवार से बर्ड फेस्टिवल शुरू हुआ है, जहां आपको झिलमिल झील में प्रवासी पक्षियों के साथ ही देश की विभिन्न प्रजाति की पक्षियों को देखने और उनके बारे में जानने का मौका मिलेगा। शुक्रवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने थानों में पांचवें उत्तराखण्ड स्प्रिंग बर्ड फेस्टिवल का उद्घाटन किया। 

 

अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ वन्य जीवों की विविधता को भी उत्तराखण्ड की एक महत्वपूर्ण विशेषता बताया। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव के आयोजन का उद्देश्य आम लोगों और जंगल के बीच की खाई को कम करना है। साथ ही इससे बर्ड वॉचिंग को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

PunjabKesari

इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि देश में पाई जाने वाली पक्षियों की आधे से अधिक प्रजातियां उत्तराखण्ड में पाई जाती हैं। सीएम ने कहा कि यह वन्य जीव हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पशु पक्षियों के अभाव में सृष्टि का चक्र ही समाप्त हो जाएगा।

 

इसलिए दुनिया के तमाम लोगों और विशेषकर वन्य जीव प्राणी विशेषज्ञों का प्रयास है कि इस विविधता को संरक्षण दिया जाए। यह हमारी आवश्यकता भी है, और उस को बनाए रखने के लिए तमाम प्रयास हो रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने किसानों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

 

वन मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड की विविधता ही यहां की विशेषता है। बर्ड वॉचिंग को प्रोत्साहन देने से इस क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर विधायक दिलीप रावत, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, प्रमुख मुख्य वन संरक्षक जयराज सहित अन्य अधिकारी एवं देश-विदेश से आए प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!