CM योगी ने 4 साल के कार्यकाल का दिया लेखा-जोखा, कहा- दुनियाभर से निवेशक आना चाहते हैं UP

Edited By Tamanna Bhardwaj,Updated: 19 Mar, 2021 12:14 PM

cm yogi holding press conference on completion of 4 year

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी सरकार के चार साल पूरा होने पर आज लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। जिसमें वह प्रदेश की जनता के सामने अपने कामों का हिसाब देंगे...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी सरकार के चार साल पूरा होने पर आज लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं। जिसमें वह प्रदेश की जनता के सामने अपने कामों का रिपोर्ट कार्ड पेश कर रहे हैं। 4 साल की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि यूपी के विकास के लिए उन्होंने पीएम के विकास मंत्र को लागू किया है। उन्होंने कहा कि हमने प्रदेश में मूलभूत परिवर्तन किया, इस परिवर्तन ने यूपी को नई पहचान दी है।

4 साल में दशकों से ज्यादा काम किया- योगी
योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सकारात्मक माहौल देखने को मिला है। पहले की सरकारों में सोच की कमी थी जिसकी वजह से प्रदेश बीमारू हुआ था। बीमारू राज्य से उत्तर प्रदेश बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। ये वहीं यूपी है जहां 4 वर्ष पहले केंद्र की कोई योजना का लाभ नहीं मिलता था, लेकिन आज कई योजनाओं का लाभ यूपी के लोग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूपी में माफिया और गुंडाराज खत्म किया। 4 साल में दशकों से ज्यादा काम किया है। प्रदेश में लोगों की आमदनी बढ़ी है और प्रदेश में निवेश का माहौल बना है।

'गन्ना किसानों को रिकॉर्ड भुगतान हुआ'
योगी ने कहा कि केंद्र सरकार की सभी योजनाओं में जहां पहले उत्तर प्रदेश 23वें नंबर पर रहता था ,लेकिन आज अपनी कार्यनीति की वजह से पहले नंबर पर है। यह वहीं प्रदेश है, जो कभी गन्ना उत्पादन में पहले नंबर था, लेकिन पूर्व की सरकारों ने गन्ना मिलों को बंद कर इसे बर्बाद कर दिया था। मगर हमारी सरकार ने गन्ना उत्पादन को फिर से एक नए मुकाम पर पहुंचाया है जहां गन्ना किसानों को रिकॉर्ड भुगतान हुआ है।

चार सालों में प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ-योगी
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि विगत चार वर्षों में सभी पर्व पूरी शांति के साथ सम्पन्न हुए, चार सालों में कोई दंगा नहीं हुआ, इसी प्रदेश में निवेश के लिए कोई आना नहीं चाहता था, यहां डर का माहौल था लेकिन आज प्रदेश निवेशकों की पहली पसंद बना है। उन्होंने कहा कि पुलिस रिफॉर्म को लेकर काफी समय से मांग चल रही थी, जिसे सरकार ने कमिश्नरेट सिस्टम लागू कर उसे अमल में लाया, पुलिस कर्मियों को मूलभूत सुविधाओं सहित अन्य कमी को पूरा किया गया। 

डकैती, बलात्कार, भ्रष्टाचार में भारी कमी देखने को मिली-CM 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो जीरो टॉलरेंस की नीति रही है उसका परिणाम रहा है कि डकैती, बलात्कार, भ्रष्टाचार में भारी कमी देखने को मिली है। प्रदेश के किसानों को आधुनिक नीति से जोड़ने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र खोले गए। सिंचाई की जो 11 परियोजनाएं लागू नहीं हो सकी थीं उन्हें लागू किया गया जिससे किसानों को सिंचाई में सहूलियत मिली है। 

'बुंदेलखंड में पानी की कमी को पूरा किया'
ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था के लिए कनेक्टविटी बहुत बड़ा योगदान देती है जिसको लेकर प्रदेश सरकार ने हर गांव में बेहतर सड़कों का निर्माण कराया। हर गांव को बिजली, स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई। बुंदेलखंड जहां पेयजल का संकट रहता था वहां आज प्रधानमंत्री जी के जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर जल की योजना के माध्यम से पानी की कमी को पूरा किया।

कोरोना मैनेजमेंट में UP नंबर वन- योगी
कोरेना प्रबंधन में प्रदेश की प्रशंसा देश ही नहीं विदेश में भी हो रही है। कोरोना मैनेजमेंट में UP नंबर वन पर है। यूपी के हेल्थ सेंटर को मजबूत किया।

'यूपी में सरकारी स्कूलों का हालत सुधरी'
उन्होंने कहा कि यूपी में सरकारी स्कूलों का हालत सुधरी है। एजुकेशन सेंटर में सुधार किया गया। सरकारी स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं दी गई है। 11 लाख छात्रों को फ्री कोचिंग दी जा रही है। प्रतियोगी छात्रों के लिए अभ्युदय स्कीम शुरू की गई है। लड़कियों की शिक्षा के लिए कन्या सुमंगला योजना की सौगात दी गई। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!