बिहार: चमकी बुखार से मुजफ्फरपुर में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 127, अब तक 145 की मौत

Edited By Deepika Rajput,Updated: 22 Jun, 2019 09:46 AM

145 deaths from encephalitis

बिहार में चमकी बुखार का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुजफ्फरपुर में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 127 हो गई है, वहीं इस बीमारी से अब तक कुल 145 लोगों की मौत हो चुकी है।

मुजफ्फरपुरः बिहार में चमकी बुखार का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुजफ्फरपुर में एक्यूट इन्सेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 127 हो गई है, वहीं इस बीमारी से अब तक कुल 145 लोगों की मौत हो चुकी है। डॉक्टर दिन-रात बच्चों को बचाने में जुटे हुए हैं, बावजूद इसके बच्चे दम तोड़ रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार ने बिहार में मस्तिस्क ज्वर के इलाज में सहायता के लिए वरिष्ठ बाल रोग चिकित्सकों और अर्द्ध चिकित्साकर्मियों की 5 टीमें तत्काल मुजफ्फरपुर भेजने का निर्देश दिया है।
PunjabKesari
इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार मुजफ्फरपुर में मस्तिष्क ज्वर से बच्चों की मौत की घटनाओं को लेकर बहुत चिंतित है और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। मोदी के निर्देश पर ही मैं मुजफ्फरपुर गया था। प्रधानमंत्री की सलाह के अनुसार केंद्र सरकार बिहार सरकार को जरूरी और हर संभव सहायता उपलब्ध करा रही है। हम इस बीमारी से मुक्ति पाने के लिए कटिबद्ध हैं।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत वहां नाजुक हालात में पहुंचे मरीजों को जरूरी इलाज के लिए ले जाने के वास्ते जीवन रक्षक उपकरणों से सुसज्जित 8 अतिरिक्त एम्बुलेंस की तैनाती की गई हैं। इसके अलावा 10 बाल रोग विशेषज्ञों का दल तथा 5 पैरा मेडिकल की टीमें बुधवार को वहां के लिए रवाना की गई है और उन्होंने अपना काम शुरू कर दिया है।
PunjabKesari
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके अलावा जिले के 16 वरिष्ठ अधिकारी दूरस्थ क्षेत्रों में इस रोग के पीड़ितों की निगरानी के लिए भेजे गए हैं ताकि मामलों की जल्द पहचान की जा सके और जरूरी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। इन अधिकारियों के कार्यालय भी इन क्षेत्रों में ब्लॉक स्तर पर खोले गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!