देवघर: श्रावणी मेले का कल होगा शुभारंभ, कांवरियों के लिए विशेष सुविधाओं की व्यवस्था

Edited By Jagdev Singh,Updated: 16 Jul, 2019 07:14 PM

launch shravanan festival tomorrow arrangement special facilities kanwaris

झारखंड के देवघर में बुधवार से श्रावणी मेले की शुरुआत होने वाली है। इस दौरान मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। बिहार- झारखंड की सीमा पर स्थित दुम्मा में मेले का उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन के बाद सीएम बाबा बैद्यनाथ मंदिर में मत्था...

देवघर: झारखंड के देवघर में बुधवार से श्रावणी मेले की शुरुआत होने वाली है। इस दौरान मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। बिहार- झारखंड की सीमा पर स्थित दुम्मा में मेले का उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन के बाद सीएम बाबा बैद्यनाथ मंदिर में मत्था टेकेंगे। फिर पूरे मेला क्षेत्र पर नजर रखने के लिए बने कंट्रोल रूम का भी जायजा लेंगे।

PunjabKesari

एक महीने तक चलने वाले श्रावणी मेले में रोजाना एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचने की संभावना है। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने कई तैयारियां की हैं। कोठियां में 1500 बेड वाले टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है। इसमें 300 टॉयलेट और 80 बाथरूम की व्यवस्था है। 10 बाथरूम पर एक हजार लीटर क्षमता वाली पानी की टंकी लगाई गई है। वाहनों की पार्किंग के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है। ये सभी सुविधाएं नि:शुल्क हैं।

कोठिया से लेकर बाघमारा तक नया कांवरिया पथ तैयार किया गया है। इसमें रेत बिझाया गया है। रात के लिए लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। पूरे मेलाक्षेत्र को 32 थानाक्षेत्रों में विभाजित किया गया है। मेले में लगभग 10 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इसमें जिलाबल,जगुआर, एटीएस, रैफ और एनडीआरएफ के जवान शामिल हैं। सभी थाने डीएसपी या इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी के अधीन होंगे।

PunjabKesari

पुलिसकर्मियों को ये खास हिदायत दी गई है कि वे किसी के साथ भी सख्ती से पेश नहीं आएं। इसबार कांवरियों की वेश में जवान मंदिर परिसर और आसपास में तैनात होंगे। पॉकेटमार और महिलाओं के साथ बदसलूकी करने वालों पर ये नजर रखेंगे। पूरे मेला क्षेत्र पर सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से नजर रखी जाएगी। कांवरियों के लिए बड़ी संख्या में चिकित्सकों को भी लगाया गया है। पांच बाइक एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। मेला क्षेत्र में चौबीसो घंटे बिजली रहेगी। जगह- जगह सूचना केन्द्र बनाए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!