झारखंड के शौचालय और पेयजल विहीन सरकारी और निजी स्कूलों को किया जाएगा बंद

Edited By Jagdev Singh,Updated: 22 Aug, 2019 01:22 PM

govt and private schools without toilets drinking water in jharkhand closed

झारखंड के शौचालय और पेयजल विहीन सरकारी और निजी स्कूलों को बंद किया जाएगा। ऐसे स्कूल के छात्र-छात्राओं को अगल-बगल के उन स्कूलों, जहां शौचालय व पेयजल की सुविधा होगी वहां समायोजित किया जाएगा। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र...

रांची: झारखंड के शौचालय और पेयजल विहीन सरकारी और निजी स्कूलों को बंद किया जाएगा। ऐसे स्कूल के छात्र-छात्राओं को अगल-बगल के उन स्कूलों, जहां शौचालय व पेयजल की सुविधा होगी वहां समायोजित किया जाएगा। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने सभी जिलों के उपायुक्त व उप विकास आयुक्त को निर्देश दे दिया है।

प्रदेश में 35 हजार प्रारंभिक स्कूलों में अभी भी 381 स्कूलों में लड़कों के लिए और 190 स्कूलों में लड़कियों के लिए शौचालय नहीं हैं। वहीं, 352 स्कूलों में पेयजल की सुविधा नहीं है। वहीं, निजी स्कूलों में इसकी जांच की जाएगी। अगर निजी स्कूल में शौचालय नहीं मिला तो उसे बंद कर दिया जाएगा। ऐसे सभी स्कूलों को 15 सितंबर तक व्यवस्था करने का समय दिया जाएगा। अगर निश्चित समय सीमा तक शौचालय व पेयजल की सुविधाएं बहाल नहीं की गई तो स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने निर्देश दिया है कि कई जिलों से शौचालय में ताला लगाए रखने की शिकायत मिली है।

अगर किसी स्कूल में शौचालय है और वह उपयोग के लिए नहीं खोला जाता है और किसी प्रकार की घटना होती है तो संबंधित स्कूल के प्रभारी व शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उनकी सेवा समाप्त की जाएगी। साथ ही, वैसे स्कूल जहां शौचालय चालू (क्रियाशील) हालत में नहीं हैं, उन्हें दुरुस्त कराएं और शौचालय निर्माण की दी गई राशि का उपयोग सही से हुआ है या नहीं उसका सत्यापन भी कराए।

स्कूली शिक्षा व साक्षारता विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि वैसे सरकारी या निजी स्कूल जहां शौचालय व पेयजल की सुविधा नहीं है उसे बंद किया जाएगा। एक समय सीमा में स्कूल अगर इसकी व्यवस्था नहीं करा पाता है तो वहां के छात्र-छात्राओं को दूसरे स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!