मीठी क्रांति योजना की शुरुआत, झारखंड के 12 हजार किसानों को मधुमक्खी पालन से जोड़ा गया

Edited By prachi,Updated: 21 Feb, 2019 04:48 PM

begin mithi kranti scheme 12 thousand farmers jharkhand associated beekeeping

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास (Jharkhand Chief Minister Raghubar Das) गुरूवार (Thursday) को मीठी क्रांति योजना (Miti Kranti Yojana) की शुरुआत की। 100 करोड़ रुपये (100 Crores Rupees) की इस योजना से राज्य के 12 हजार (12 Thousand) से ज्यादा किसानों...

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास (Jharkhand Chief Minister Raghubar Das) गुरूवार (Thursday) को मीठी क्रांति योजना (Miti Kranti Yojana) की शुरुआत की। 100 करोड़ रुपये (100 Crores Rupees) की इस योजना से राज्य के 12 हजार (12 Thousand) से ज्यादा किसानों को मधुमक्खी पालन (Bee keeping) से जोड़ा जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने साहेबगंज (Sahebganj) से देश में मीठी क्रांति का आह्वान (Invoke) किया था। किसानों की आय दोगुनी हो, इसी लक्ष्य के साथ झारखण्ड में मीठी क्रांति योजना की शुरुआत की गई है। हमारे अन्नदाता खेती के साथ अब मधुमक्खी पालन भी करेंगे।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि दुनिया भर में ऑर्गेनिक उत्पादों (Organic products) की बहुत मांग है। झारखण्ड के किसानों को भी वैश्विक बाजार (Global market) के मुताबिक खेती करनी होगी। किसान भाइयों से अपील है कि खेती के साथ बागवानी और पशुपालन (Horticulture and Animal Husbandry) भी करें। बाजार हमारी सरकार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि हमारे किसान भाइयों की मेहनत अब रंग ला रही है। खूंटी (Khunti) का कटहल (Kathal) सिंगापुर (Singapore) जा रहा है। आप भी ऑर्गेनिक खेती पर जोर दें। सही मूल्य और बाजार उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेदारी है।

PunjabKesari

सीएम ने कहा कि मत्स्य पालन (Fisheries) में झारखण्ड ने कीर्तिमान बनाया है। अब हम दूध का उत्पादन बढ़ाने के लक्ष्य के साथ काम कर रहे हैं। राज्य सरकार 90 प्रतिशत सब्सिडी (90 percent subsidy) पर दो गाय दे रही है, इस योजना का लाभ उठाएं। नौजवानों से अपील करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार के लिए डेयरी फॉर्म (Dairy Farm) खोलें। दूध से और गोबर की खाद (Milk and dung manure) से आमदनी भी होगी। उन्होंने कहा कि आपको बाजार तलाशने की जरूरत नहीं, सरकार सारा दूध खरीद लेगी।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक वर्ष में मधुमक्खी पालन के लिए 6 सीजन होते हैं। मधुमक्खी पालन से किसानों को सालाना डेढ़ लाख रुपये (Annual one and a half lakh) तक की कमाई हो सकती है। किसान भाई-बहनों से अपील है कि खेतिहर मजदूरों (Farm Workers) को भी इस योजना से जोड़ें। उन्होंने कहा कि मधु सेहत के लिए लाभदायक होता है। किसान भाई मधुमक्खी पालन करेंगे, तो खान-पान में भी मधु को शामिल करें। बच्चों को सही पोषण मिलेगा।

PunjabKesari

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!