झारखंड: मानसून से पहले नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, सुरक्षाबल चलाएंगे ऑपरेशन ऑलआउट

Edited By prachi,Updated: 25 May, 2019 04:14 PM

before monsoon big action against maoists security forces operation all out

झारखंड में नक्सलियों के खात्मे के लिए मानसून से पहले ऑपरेशन ऑलआउट चलाया जाएगा। इसके तहत बूढ़ा पहाड़ काे नक्सलियाें से मुक्त कराने के लिए पुलिस मानसून से पहले ऑपरेशन ऑल आउट शुरू करेगी। झारखंड और छत्तीसगढ़ पुलिस संयुक्त रूप से यह अभियान...

रांची: झारखंड में नक्सलियों के खात्मे के लिए मानसून से पहले ऑपरेशन ऑलआउट चलाया जाएगा। इसके तहत बूढ़ा पहाड़ काे नक्सलियाें से मुक्त कराने के लिए पुलिस मानसून से पहले ऑपरेशन ऑल आउट शुरू करेगी। झारखंड और छत्तीसगढ़ पुलिस संयुक्त रूप से यह अभियान चलाएगी। इस ऑपरेशन में ड्राेन और सैटेलाइट का भी इस्तेमाल हाेगा। इसके लिए नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑपरेशन और इसराे काे सूचना दे दी गई है। पुलिस के मुताबिक नक्सलियाें के खिलाफ यह अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन हाेगा।

मानसून से पहले नक्सली दाे-तीन महीने के रसद का जुगाड़ करने के लिए पहाड़ से नीचे उतरते हैं। क्याेंकि बारिश में पहाड़ पर रसद ले जाना मुश्किल हाेता है। ऐसे में पुलिस की याेजना है कि इससे पहले ही ऑपरेशन शुरू कर दिया जाए। ताकि नक्सली पहाड़ से उतर न सके। रसद के अभाव में उन्हें मजबूरन सरेंडर करना पड़े। नक्सली रसद ले जाने के लिए ग्रामीण रास्ताें का उपयाेग करते हैं। पुलिस ने इन रास्तों पर नजर रखना शुरू कर दिया है।

नक्सलियाें के मूवमेंट से लेकर उन्हें सहयाेग पहुंचाने वालाें की सटीक सूचना के लिए पुलिस ग्रामीणों की मदद लेगी। पुलिस के मुताबिक लातेहार का कुमडीह गांव कभी नक्सलियाें का गढ़ माना जाता था, लेकिन ग्रामीणाें के सहयाेग से ही नक्सलियाें पर अंकुश लगाया जा सका। पुलिस के मुताबिक मानसून से पहले नक्सली हर साल बड़ी वारदात काे अंजाम देने की काेशिश करते हैं। इसी दाैरान सुरक्षाबलाें पर भी बड़े हमले करते हैं। इसी काे ध्यान में रखकर यह समय चुना गया है।

लाेकसभा चुनाव संपन्न हाेने के बाद झारखंड और छत्तीसगढ़ में तैनात सीआरपीएफ व काेबरा बटालियन के जवान अपने बेस कैंप लाैटेंगे। कुछ दिन उन्हें आराम दिया जाएगा। फिर ऑपरेशन शुरू हाेगा। अभी तक जवानाें काे बूढ़ा पहाड़ तक पहुंचने के लिए बूढ़ा नदी पार करना पड़ता है। मगर अब बूढ़ा नदी पर पुल बन चुका है। इससे जवान आसानी से वहां तक पहुंच सकेंगे। उन्हें रसद और अन्य सामग्री भी आसानी से मिल सकेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!