झारखंड में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, ऐसा करने वाला गुजरात के बाद बना दूसरा राज्य

Edited By prachi,Updated: 15 Jan, 2019 06:54 PM

10 reservation upper jharkhand second such state made after gujarat

केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) की ओर से हाल ही में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की थी। वहीं झारखंड की रघुवर (Raghubar) सरकार ने 15 जनवरी से इसे लागू कर दिया है। ऐसा करने वाला झारखंड, गुजरात (Jharkhand,...

रांची: केंद्र की मोदी सरकार (Modi government) की ओर से हाल ही में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की थी। वहीं झारखंड की रघुवर (Raghubar) सरकार ने 15 जनवरी से इसे लागू कर दिया है। ऐसा करने वाला झारखंड, गुजरात (Jharkhand, Gujarat) के बाद दूसरा राज्य बन गया है। अब झारखंड में 15 जनवरी के बाद राज्य सरकार की नौकरियों/शैक्षणिक संस्थानों जिनमें बहाली और नामांकन प्रक्रिया 15 जनवरी या इसके बाद होगी उन सभी मामलों में अनारक्षित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।

मोदी सरकार के मास्टर स्ट्रोक के रूप में देखे जा रहे सवर्ण आरक्षण बिल (General reservation bill) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने मंजूरी दे दी है। शनिवार (Saturday) को राष्ट्रपति ने इस पर हस्ताक्षर कर दिए। इसके साथ ही सरकारी नौकरियों और शैक्षाणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत आरक्षण का रास्ता साफ हो गया है। सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। बताया जा रहा है कि एक हफ्ते के अंदर 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

बिल के अनुसार आरक्षण का फॉर्मूला 50%+10% का होगा। जिन लोगों की सालाना आमदनी 8 लाख से कम होगी उन्‍हें आरक्षण का लाभ मिलेगा। जिन सवर्णों के पास खेती की 5 एकड़ से कम जमीन होगी, उन्‍हें आरक्षण का लाभ मिलेगा। इस आरक्षण का लाभ वे सवर्ण पा सकेंगे, जिनके पास आवासीय भूमि 1000 वर्ग फीट से कम होगी।

जिन सवर्णों के पास अधिसूचित नगर पालिका क्षेत्र में 100 गज से कम का आवासीय प्‍लॉट है वे इस आरक्षण का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा जिन सवर्णों के पास गैर अधिसूचित नगर पालिका क्षेत्र में 200 गज से कम का आवासीय प्‍लॉट है उन्हें इस आरक्षण का लाभ मिल सकेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!