रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत, अब 3 महीने पहले ही करा सकते हैं टिकट बुकिंग

Edited By Ramanjot,Updated: 30 May, 2020 02:01 PM

now booking tickets can be done 3 months in advance

भारतीय रेलवे द्वारा 1 जून से 200 ट्रेनें चलाई जा रही है। इसी बीच रेल यात्रियों को राहत देने के लिए टिकट के एडवांस बुकिंग के नियमों में बदलाव किया गया है। दरअसल, अब यात्री 3 महीने पहले ही अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। ये सभी बदलाव 31 मई की सुबह से पूरे...

पटनाः भारतीय रेलवे द्वारा 1 जून से 200 ट्रेनें चलाई जा रही है। इसी बीच रेल यात्रियों को राहत देने के लिए टिकट के एडवांस बुकिंग के नियमों में बदलाव किया गया है। दरअसल, अब यात्री 3 महीने पहले ही अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। ये सभी बदलाव 31 मई की सुबह से पूरे देश में लागू किए जाएंगे।

इसके साथ ही रेलवे ने इन ट्रेनों में करंट सीट बुकिंग, तत्काल कोटा बुकिंग और बीच के स्टेशनों से भी टिकट बुक करने की सर्विस शुरू करने का फैसला किया है। रेल यात्री देशभर में दो लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से भी टिकट बुक करवा सकते हैं। हालांकि, अभी 230 स्पेशल ट्रेन में ऑनलाइन टिकट बुक करवाई जा सकती है।

इन ट्रेनों में अब सामान की भी बुकिंग कराई जा सकती है। इसके लिए यात्री मोबाइल ऐप, कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK), आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से भी टिकट बुक करवा सकते हैं। बता दें कि पहली जून से चलाई जा रही ट्रेनों के लिए 22 मई से टिकट बुकिंग हो रही है। वहीं 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन के चौथे चरण के बाद पटरियों पर ट्रेनों का ट्रैफिक बढ़ जाएगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!