भागलपुर में केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण की बंधी आस, स्थल निरीक्षण करेगी केंद्रीय टीम

Edited By prachi,Updated: 07 Jan, 2020 05:20 PM

hope of building a central university in bhagalpur

बिहार के भागलपुर जिले में प्राचीन विक्रमशिला महाविहार के निकट प्रस्तावित केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण के सिलसिले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक टीम शीघ्र स्थल निरीक्षण करेगी।

भागलपुरः बिहार के भागलपुर जिले में प्राचीन विक्रमशिला महाविहार के निकट प्रस्तावित केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण के सिलसिले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक टीम शीघ्र स्थल निरीक्षण करेगी।

कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह ने कहा कि लंबे समय से सरकारी उपेक्षा का शिकार और प्राचीन भारत के प्रमुख शिक्षा केंद्र रहे विक्रमशिला महाविहार स्थल के निकट केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किए जाने के बाद आज तक भूमि अधिग्रहण के मकड़जाल में फंसे रहने के कारण एक जनप्रतिनिधि के नाते उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था।

सिंह ने कहा कि पत्र के जरिए पीएम मोदी को जानकारी दी गई कि विक्रमशिला केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए चयनित भूमि के अधिग्रहण के लिए भागलपुर के जिलाधिकारी के स्तर से तीन भूखंडों में से किसी एक भूखंड पर केन्द्र की सहमति प्राप्त करने का लेकर अनुरोध किया गया है लेकिन मानव संसाधन विकास मंत्रालय के इसे संसूचित नहीं किए जाने के कारण इसकी प्रगति अवरुद्ध पड़ी है। इसलिए विक्रमशिला की महत्ता को देखते हुए इस दिशा में शीध्र पहल करने का कष्ट करेंगे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री जी को लिखे पत्र के आलोक में मंत्रालय के संयुक्त सचिव (केंद्रीय विश्वविद्यालय) ने उन्हें पत्र भेजते हुए सूचित किया है कि विक्रमशिला केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण के सिलसिले में भूमि अधिग्रहण के स्थल की उपयुक्तता का आकलन करने गठित स्थल चयन दल के सदस्य शीघ्र ही विक्रमशिला महाविहार का दौरा कर स्थल का निरीक्षण करेगी। विधायक ने कहा कि केंद्रीय टीम के आगमन की सूचना के बाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण की दिशा में बाधक बने भूमि अधिग्रहण की समस्या के समाधान की संभावना प्रबल हो गई है।   

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!