यात्रियों की सुविधा के लिए स्लीपर क्लास को इकोनॉमिक AC कोच में बदलने की तैयारी, कम किराए में होगा सफ

Edited By Ajay kumar,Updated: 11 Sep, 2020 01:12 PM

convert sleeper class into economic ac coaches for the convenience of passengers

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर भारतीय रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ी योजना बनाई है।

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी के मद्देनजर भारतीय रेलवे बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ी योजना बनाई है। जिसके तहत अब स्लीपर क्लास को इकोनॉमिक एसी कोच में बदलने की तैयारी की जा रही है। अपग्रेड किए हुए स्लीपर कोच को इकोनॉमिकल एसी 3-टियर के नाम से जाना जाएगा। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आम नागरिकों को कम किराए में एसी कोच में सफर करने की सुविधा देने के मकसद से रेलवे ये कदम उठाने जा रहा है।

बताया जाता है कि रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला को स्लीपर कोच को एसी कोच में बदलने काम सौंपा गया है। नए इकोनॉमिकल एसी 3-टियर में 72 बर्थों की जगह 83 बर्थ होंगे। इन कोच को एसी-3 टियर टूरिस्ट क्लास भी कहा जाएगा। इन ट्रेनों का किराया भी सस्ता होगा। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग एसी कोच में सफर के मजे ले सकेंगे। इससे आने-जाने वालों को भी सहूलियत होगी।

खबराें के मुताबिक हर कोच को बनाने में करीब 2.8 से 3 करोड़ रुपए तक का खर्च आ सकता है। इनके लिए डिजाइन तैयार की जा रही है। हले फेज में इस तरह के 230 डिब्बों का उत्पादन किया जाएगा। रेलवे को उम्मीद है कि इकोनॉमिकल एसी 3-टियर से अच्छी कमाई होगी। क्योंकि इसमें ज्यादा से ज्यादा लोग सफर करेंगे। इसके अलावा अनआरक्षित जनरल क्लास के डिब्बों को भी 100 सीट के एसी डिब्बों में बदलने की योजना बनाई गई है।

बताया जाता है कि साल 2004 से 2009 के बीच भी इकोनॉमिकल एसी 3-टियर क्लास डिब्बों को तैयार करने की योजना बनाई गई थी। तभी गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनें लॉन्च हुई थी। यात्रियों ने इसमें सफर के दौरान परेशानी की बात कही थी। साथ ही दूसरी दिक्कतें भी होने लगी। इसी के चलते इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!