इस शहर में कहीं है पानी की किल्लत, तो कहीं टंकियों के ओवर फ्लो होने से बह रहा हजारों लीटर पानी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Mar, 2018 03:21 PM

water shortage in some part of the city

गर्मी की दस्तक से पहले ही उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पानी के लिए हायतौबा मच गई है। पाइप लाइनों के लीकेज होने से समस्या और बढ़ गई है। घरों में गंदा पानी सप्लाई होने से पेयजल संकट खड़ा हो गया है।

देहरादून/ब्यूरो। गर्मी की दस्तक से पहले ही उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पानी के लिए हायतौबा मच गई है। पाइप लाइनों के लीकेज होने से समस्या और बढ़ गई है। घरों में गंदा पानी सप्लाई होने से पेयजल संकट खड़ा हो गया है। गंदे पानी की सप्लाई से लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। डालनवाला, चुक्खू मोहल्ला, अधोईवाला, पटेलनगर और विंदाल पुल क्षेत्र से गंदे पानी की सर्वाधिक शिकायतें आ रही हैं। जल संस्थान की लापरवाह कार्यशैली से शहरवासियों में भारी आक्रोश व्याप्त है।

शहर की पेयजल व्यवस्था के हाल निराले हैं। कहीं लोग पानी को तरस रहे हैं, तो कहीं टंकियों के ओवर फ्लो होने से पानी सड़कों पर बह रहा है। कई जगह गंदे पानी की सप्लाई हो रही है। इससे जहां शहर की पेयजल आपूर्ति गड़बड़ा रही है, वहीं लोगों को पानी की कमी के चलते कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वाटर पाइपों का लीकेज भी लोगों के पेयजल संकट को बढ़ा रहा है। सड़कों पर जगह-जगह पानी के पाइप टूटे-फूटे हैं। इनसे हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। एडीबी द्वारा खोदी गई सड़कों पर भी कई जगहों पर पाइप लाइनें टूटी हैं। लोगों का कहना है कि इसकी शिकायत कई बार जल संस्थान अधिकारियों से की गई, लेकिन लीकेज बंद नहीं किए जा रहे हैं। लीकेज से सड़कों का गंदा पानी घरों तक पहुंच रहा है। 

 नगर निगम परिसर में ओवर हेड टैंक के कई बार ओवर फ्लो होने की शिकायतें मिली हैं। इसके बावजूद अभी तक इसका समाधान नहीं किया गया है। इस टैंक के आए दिन हजारों लीटर पानी ओवर फ्लो होकर बह जाता है। कई बार कंट्रोल रूम में सूचना देने के बाद भी जल संस्थान के अधिकारियों की नींद नहीं टूट रही है। इसका खामियाजा कई बार दून हास्पिटल को भी भुगतना पड़ता है। इससे दून हास्पिटल और आस-पास के क्षेत्रों में पानी की पर्याप्त सप्लाई नहीं हो पाती है। टर्नर रोड पर भी काफी दिन से सड़क पर पानी लीकेज होने से इससे जुड़े क्षेत्रों में पानी का संकट बना हुआ है। स्थानीय उपभोक्ता नरेश कुमाड़िया ने बताया कि उन्होंने कई बार जल संस्थान अधिकारियों को सूचना दी, लेकिन अभी तक लीकेज ठीक नहीं किया गया। लाइन में रिसाव होने से रोज हजारों लीटर पानी सड़क पर बह रहा है। इससे क्षेत्र में पानी की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही है। सहारनपुर रोड पर भी बीच रोड पाइप लाइन लीकेज होने से पेयजल सप्लाई बाधित हो रही है। 

देहरादून के अधीक्षण अभियंता सुबोध कुमार का कहना है कि शहर में कहीं भी पेयजल संकट नहीं है। शहर में पाइप लाइनों के लीकेज को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। कई जगह पर एडीबी द्वारा सड़कों को खोदने से पाइप लाइनें टूटी पड़ी हैं। इन्हें जल्द से जल्द जोड़ने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया गया है। जिन क्षेत्रों में दूषित पानी की सप्लाई की शिकायतें आ रही हैं, वहां टीमें भेजी जा रही हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!