Subscribe Now!

CM ने राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान के नवनिर्मित भवन का किया लोकार्पण

You Are Here
CM ने राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान के नवनिर्मित भवन का किया लोकार्पणCM ने राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान के नवनिर्मित भवन का किया लोकार्पणCM ने राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान के नवनिर्मित भवन का किया लोकार्पण

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को देहरादून में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थाबर चंद गेहतोल के साथ राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान (एनआईवीएच) के विशिष्ट शिक्षा और नवनिर्मित शिक्षा भवन का लोकार्पण किया। यह अनुसंधान विभाग के 8 करोड़ 76 लाख रुपए की लागत से बना है। 
PunjabKesari
आरक्षण देने पर जल्द लिया जाएगा फैसला 
मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्थान के अधिकारी दिव्यांगों की समस्याओं से उन्हें अवगत करवा सकते है। उनकी समस्याओं को प्राथमिकता दी जाएगी और उनका उचित समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा। दिव्यांगों को राजकीय सेवाओं में 4 प्रतिशत और शिक्षण संस्थाओं में 5 प्रतिशत आरक्षण देने पर शीघ्र ही फैसला लिया जाएगा, इसके लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। 
PunjabKesari
सरकार दिव्यांगों के हितों के लिए कर रही काम 
सीएम ने कहा कि दिव्यांगों के लिए संस्थान में आने-जाने की समस्याओं के समाधान के लिए अंडर पास बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि संस्थान में बी.एड और एम.एड की कक्षाओं को देहरादून के ही किसी विश्वविद्यालय से सम्बद्धीकरण किया जा सकता है। शोध के लिए संस्थान में जो छात्र पंजीकरण करवाना चाहते है, उसके लिए राज्य सरकार द्वारा आज्ञा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि केद्र और राज्य सरकार दिव्यांगों के हितों के लिए पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही है। 
PunjabKesari
सरकार ने nivh संस्थानों के आधुनिकीकरण का किया कार्य 
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डाॅ. थावर चन्द गहलोत ने कहा कि एनआईवीएच के विशिष्ट शिक्षा और अनुसंधान विभाग के नवनिर्मित शिक्षा भवन बनने से विद्यार्थियों को अच्छी सुविधा मिलेगी, जिससे उनके लिए शैक्षणिक कार्यों में भी सुविधा रहेगी। छात्र-छात्राएं अपनी उत्कृष्टता का प्रदर्शन ओर अच्छी तरह से कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने सभी एनआईवीएच संस्थानों के आधुनिकीकरण का कार्य किया है। 




अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन