सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर बोले योगी- देश को आजादी भीख मांगने से नहीं मिली

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Jan, 2018 01:57 PM

yogi spoke on the birth anniversary of subhash chandra bose

राजधानी लखनऊ के परिवर्तन चौक पर नेता जी सुभाषचंद्र बोस की 122वीं जयंती मनाई गई। इस मौके पर नेता जी की प्रतिमा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माल्यार्पण किया। साथ ही राज्यपाल राम ...

लखनऊः राजधानी लखनऊ के परिवर्तन चौक पर नेता जी सुभाषचंद्र बोस की 122वीं जयंती मनाई गई। इस मौके पर नेता जी की प्रतिमा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माल्यार्पण किया। साथ ही राज्यपाल राम नाईक, मंत्री बृजेश पाठक, मेयर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद रही।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधन में कहा कि आज महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नेता जी सुभाषचंद्र बोस की जयंती है। पूरा देश और दुनिया जिन्होंने अपने महान क्रांतिकारियों के कारण आजादी की अनूभूति की है वो नेता जी को नमन कर रहे हैं l नेता जी भारत के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में हमेशा याद किए जाते रहेंगे।
PunjabKesari
स्वाधीनता भीख मांगने से नहीं मिल जाती
उन्होंने कहा कि जब देश की आजादी के लिए विभिन्न प्रकार की क्रांतिकारी गतिविधियां संचालित हो रहीं थीं। उस समय नेता जी ने कहा था कि देश की स्वाधीनता भीख मांगने से नहीं मिल जाती। भारत सिर्फ जमीन का एक टुकड़ा नहीं है ये जीती जागती जीवंतता की एक प्रतिमूर्ति है केवल हुकूमत के सने हाथ फैलाने से हमें स्वाधीनता नहीं मिल सकती। देश के क्रांतिकारियों के त्याग व बलिदान से आजादी मिल पाएगी। 
PunjabKesari
तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा
सीएम ने कहा सुभाषचंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज का गठन किया, भारत की स्वाधीनता उनका ध्येय था। देश के युवाओं का आवाहन करने को उन्होंने तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा ये नारा सिर्फ एक नारा न रखकर नौजवानों के लिए मन्त्र बन गया l आज भले ही भौतिक रूप से नेताजी हमारे बीच नहीं लेकिन देश की स्वाधीनता के लिए उनके मंत्र देश के युवाओं को प्रेरित कर रहे हैं l 
PunjabKesari
नेताजी की जयंती उन्हें स्मरण करने का अवसर देती है-राम नाईक
इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक ने संबोधन करते हुए कहा कि आज हम सब लोगों के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती उन्हें स्मरण करने का अवसर देती है। देश के लिए आजादी का प्रयास करने वाला एक ही मंच था और वो था कांग्रेस।
PunjabKesari
चलो दिल्ली का नारा भी नेता जी ने दिया
देश की आजादी के लिए चलो दिल्ली का नारा भी उन्होंने दिया l आज उनकी 122वीं जयंती है ,जब मैं राज्यपाल बनकर आया तो मैंने कोशिश की कि जहां-जहां महापुरुषों की प्रतिमा हैं वहां जाकर उन्हें प्रणाम करूंगा। आज यहां सभी का आना बड़ा सुखद आनंद है। राज्यपाल ने कहा कि कल 24 जनवरी है , 24 जनवरी 1950 ऐतिहासिक दिन रहा है। इस प्रदेश का नाम 24 जनवरी को ही उत्तर प्रदेश रखा गया था। इसके साथ ही राजयपाल ने बताया कि कल उपराष्ट्रपति भी यहां आ रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!